आज धरती पर गिर सकता है चीन का अंतरिक्ष स्टेशन, 2016 में टुटा था संपर्क

आज धरती पर गिर सकता है चीन का अंतरिक्ष स्टेशन, 2016 में टुटा था संपर्क

चीन का पहला प्रोटोटाइप स्पेस लैब तियांगोंग-1 कुछ ही घंटों में धरती पर क्रैश हो सकता है। यूरोपियन स्पेस एजेंसी एयरोस्पेस कॉर्प ने इससे पहले ये जानकारी दी थी कि तियांगोंग भारतीय समयानुसार रविवार और सोमवार की दरमियानी रात को धरती की कक्षा में आ सकता है। हालांकि, बाद में कुछ कारणों से ये घटना डिले हो गई। चीन की स्पेस एजेंसी चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (सीएनएसए) ने मई 2017 में ही एलान कर दिया था कि स्पेस लैब से उनका संपर्क मार्च 2016 के बाद कट गया।

अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया के बीच गिरने की हैं उम्मीद

बताया जा रहा है आठ टन वजन वाले इस स्पेस लैब से विमानन गतिविधि पर कोई प्रभाव पड़ने या जमीन पर कोई नुकसान पहुंचने की संभावना नहीं है। इसने कहा कि लैब के मलबे का बहुत छोटा सा हिस्सा जमीन पर गिरेगा, इसकी मौजूदा दिशा के आधार पर वैज्ञानिकों ने कहा कि स्पेस स्टेशन ऑस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिका तक, कहीं भी गिर सकता है।

आपको बता दे कि चीन ने तियांगोंग-1 सिर्फ दो साल की टाइम लिमिट तक काम करने की लिए बनाया था। पहले चीन की योजना थी कि वे स्पेस लैब को पृथ्वी की कक्षा से बाहर कर देंगे, जिससे तियांगोंग अपने आप अंतरिक्ष में खत्म हो जाएगा।

नष्ट हो जायेगा 80 प्रतिशत भाग

हालांकि, मई 2011 से मार्च 2016 तक करीब 5 साल काम करने के बाद ये चीनी स्पेस एजेंसी के कंट्रोल से बाहर हो गया। जिसकी वजह से पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल ने इसे पृथ्वी के अंदर खींच लिया और यह धरती के तरफ बढ़ने लगा हलाकि वैज्ञानिको का कहना है कि इसका लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा वायुमंडल में प्रवेश करने पे नष्ट हो जायेगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.