फ्रूट चाट बनाने की विधि

फ्रूट चाट बनाने की विधि

चाट चाहे कैसी भी क्यों न हो उसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ ही जाता है। चाट की लोकप्रिय बड़े से लेकर बच्चों तक में खूब होती है। इसका चटपटा स्वाद आपको इसकी तरफ आकर्षित करता ही है। अगर स्वाद और सेहत की बात करे तो फ्रूट चाट भी कुछ काम नहीं होती है। इसको खाना और खिलाना भी लोगो को खूब भाता है बच्चों के साथ ही बड़ो के लिए भी यह बहुत हेअल्थी और पौस्टिक होती है। तो चलिए आज हम आपको फ्रूट चाट बनाना बता देते है जो स्वाद के साथ ही साथ सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है।

रेसिपी क्विज़ीन: इंडियन, स्‍टार्टर्स
कितने लोगों के लिए: 4 लोगो
बनाने का समय: 20 मिनट
मील टाइप: वेज

आवश्यक सामग्री

– 1 केला
– 1 सेब
– 1 पपीता
– 1 अनार
– 1 खरबूजा
– 1/2 कप अंगूर
– 1 टी स्पून हरी चटनी
– 1 टी स्पून चाट मसाला
– 1 टी स्पून जीरा पाउडर
– 1 टी स्पून लाल मिर्च

फ्रूट चाट बनाने के लिए सबसे पहले आप फ्रूट्स को ले और उसको अच्छे से धोकर साफ कर ले। अब जो भी फ्रूट्स काटने लायक है उनको छील कर काट ले। उसके बाद अनार के दाने निकाल ले। अंगूर को साफ करके रख ले। फिर सभी फ्रूट्स को एक बड़े बाउल में डालकर मिक्स कर ले।

अब इन फ्रूट्स के ऊपर नमक, चाट मसाला, जीरा पाउडर एवं लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला ले। इतना करने के बाद इस मिश्रण पर हरी चटनी डालकर मिक्स कर ले। अब आपकी स्वादिस्ट फ्रूट चाट बनकर तैयार है इसे कुछ देर के लिए फ्रीज में रख दे और फिर ठंडी करके सभी को सर्वे करे।

उम्मीद है आप इस चटपटी फ्रूट चाट को बना कर इसके स्वाद का आंनद जरूर ही लेंगी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.