तुलसी है धर्म के साथ सेहत का भी रक्षक

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो कि आम तौर पर सभी हिन्दू घरों में पाया ही जाता है। इसे घर में सुख और शांति बनाए रखने के रूप में देखा जाता है। हिन्दू धर्म में ज्यादातर हिन्दू परिवारों में तुलसी की पूजा की जाती है पर हम आपको बता दे कि तुलसी के धार्मिक महत्व के अलावा भी तुलसी एक औषधि के रूप में भी इसका बहुत महत्व है इसमें कई बीमारियों से लड़ने की छमता भी होती है। आयुर्वेद में तुलसी के हर भाग का बहुत ज्यादा महत्त्व बतलाया गया है तो चलिए आज हम आपको बता दे है तुलसी के महत्वपूर्ण फायदे जो कि इस प्रकार से है…

मलेरिया भगाए – तुलसी की पत्ती का सेवन मलेरिया और टाइफाइड बीमारी के साथ ही मच्छरों के काटने से होने वाली ज़्यादातर बीमारियों में लाभदायक होता है। तुलसी की 11 पत्तियों का लेकर 4 खड़ी काली मिर्च के साथ इसका सेवन करने से इन बीमारियों में लाभ मिलता है।

सर्दी में लाभकारी – यदि आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार आ रहा हो तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा बना कर पिए लाभ मिलेगा। आप अपनी इच्छानुसार इसकी गोलियां बनाकर भी इसका सेवन कर सकते है।

सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए उपयोगी – यदि आपको सांसो की दु्र्गंध जैसी समस्या हो तो आप तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है। यह नेचुरल होता है अतः इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है।

चोट लग जाने पर फायदेमंद – तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। जो घाव को पकने नहीं देते है इसलिए यदि आपको कही चोट लग जाये तो आप तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर अपने जख़्म पर लगा ले। इससे घाव जल्दी ही ठीक हो जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं तुलसी के पत्ते को यदि आप तेल में मिलाकर लगाते है तो जलन भी कम हो जाती है।

चेहरे की चमक के लिए – यदि आपको कील-मुहांसे जैसी त्वचा संबंधी समस्या है तो आपके लिए तुलसी फायदेमंद है। इसके उपयोग से न सिर्फ कील – मुहांसे समाप्त हो जाते है बल्कि आपके चेहरे का रंग भी साफ हो जाता है।

किडनी रोग में है लाभकारी – किडनी रोग में भी तुलसी की पत्ती है लाभकारी। किडनी की पथरी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर बनाए गए जूस को शहद के साथ 6 महीनों तक रोज़ाना पीने से पथरी खत्म होकर बाहर निकल जाती है।

दिल को बनाती है मजबूत – तुलसी की पत्ती का सेवन हर प्रकार के हृदय रोगो के लिए लाभकारी होता है। आप तुलसी के दस पत्ते ले साथ में पांच काली मिर्च और चार बादाम को लेकर उसको पीसकर आधा गिलास पानी में एक चम्मच शहद के साथ में इसको ले सभी प्रकार के हृदय रोग ठीक हो जाएंगे।

तुलसी के इन चमत्कारी लाभ को जानकार आप तुलसी का सेवन जरूर ही और ज्यादा करने लगेगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.