टमाटर सूप बनाने की विधि

टमाटर सूप बनाने की विधि

टमाटर सूप ज्यादातर लोगो को पसंद होता है और इसका चटपटा स्वाद जहां लोगो को अपनी तरफ खींचता है वहीं इसका पौस्टिक होना ही सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। आमतौर पर भोजन से पहले एवं ठंड के मौसम में शाम को इसको परोसा जाता है। तो चलिए हम बता देते है आपको टमाटर सूप बनाने की विधि जो कि इस प्रकार से है।

सामग्री

सब्जियां जो चाहिए:

टमाटर (Tomato) – 500 ग्राम (पके हुए)
गाजर: 2
अमला: 3
चुकंदर: 1
अदरक: 1 इंच
लहसुन 4
प्याज: 1
पानी: 1 लीटर

मशाले जो चहिये:

– निम्बू का रस
– तेजपत्ता
– नमक
– चीनी
– काली मिर्च
– बटर

आप चाहे तो सिर्फ टमाटर का ही सूप बना सकते है लेकिन थोड़ा ज्यादा पौस्टिक सूप बनाने के लिए हम आपको बता रहे है कुछ सब्जियों के इस्तेमाल सूप बनाना।

सबसे पहले सारी सब्जियों को लेकर छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले। फिर गैस पर कुकर रखे और उसमें बटर या तेल डाल ले फिर उसमे तेजपत्ता डाल दे। फिर सारी सब्जियों को डालकर उसे 5 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाये। उसके बाद टमाटर डाल दे और उसके ठीक बाद नमक भी डाल दे फिर उसे 2 मिनट तक पकाये और जब टमाटर पानी छोड़ना शुरू करे दे तो उसमे पानी डालकर उसे 4-5 सिटी लगाए। 

उसके बाद सिटी खुद से निकलने के लिए छोड़ दे। फिर उसमे से आप तेजपत्ता को निकाल कर बहार कर ले और टमाटर को मिक्सी में पीस ले। उसके बाद उसको छननी से अच्छे से छान ले। उसके बाद उसको फिर से गैस पे रखे। अब उसमे काली मिर्च, चीनी और निम्बू के रस को डाल दे और उसे थोड़ी देर तक पकाये और आपकी टमाटर का सूप तैयार हो गयी है। उसे किसी कटोरे में निकाले और गरमा-गरम सर्व करे।

ध्यान देने योग्य बाते

सब्जियों को आप कुकर में या उसी प्रकार के बर्तन में बनाने की कोशिस करे, क्योंकि उसका जो भी पानी निकलता है वो वाष्प बनकर उसी के अंदर रह जाता है। यदि आपको गाढ़ा सूप पीना पसंद है तो सूप में एक आलू का भी इस्तेमाल आप कर सकते है।

हमें उम्मीद है की आपको यह रेसिपी बहुत पसंद आई होगी तो आप भी बनाए यह हेल्थी सूप और खुद भी पिए और आपके अपनों को भी पिलाए।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.