14 अगस्त को कौन सी दिवस मनाई जाएगी? प्रधानमंत्री का ऐलान

14 अगस्त को कौन सी दिवस मनाई जाएगी? प्रधानमंत्री का ऐलान

14 अगस्त को पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। हिंदुस्तान का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान 14 अगस्त को ही अस्तित्व में आया था। पकिस्तान का निर्माण भारत के बंटवारे से हुआ था। भारत को अंग्रेजों ने दो हिस्सों में बांटकर पाकिस्तान बनाया। पाकिस्तान के लिए ये तारीख खुशी और उत्सव का है। लेकिन भारत में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर ये ऐलान किया है कि अब देश में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में याद किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि, “देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।”

उन्होंने आगे लिखा है कि ” #PartitionHorrorsRemembranceDay का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।”


Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Vikas Srivastava