वाराणसी पहुचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, इन महत्वपूर्ण परियोजनाओ का करेंगे लोकार्पण

वाराणसी पहुचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, इन महत्वपूर्ण परियोजनाओ का करेंगे लोकार्पण

वाराणसी. आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज काशी पहुंच चुके हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद अपने पहले दौरे पर वह बनारस को कई सौगाते भी देंगे। महामहिम करीब 26 सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, साथ ही वह सुबह-ए- वाराणसी के तहत स्मार्ट साइकिल योजना, शहर के पार्कों और चौराहों के सौंदर्यीकरण को भी हरी झंडी देंगे।

 इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

इसके साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक की पुस्तक चरैवेती चरैवेती के संस्कृत अनुवाद का लोकार्पण भी होना हैं, इसके लिए सूबे के राज्यपल राम नाईक कल ही वाराणसी पहुंच चुके हैं और उन्होंने खुद बड़ालालपुर स्तिथ ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर जाकर तैयारियों का जायजा लिया। इस विशेष आयोजन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, समन्वयक, सेवा ट्रस्ट हरिद्वार के अध्यक्ष आचार्य स्वामी अवधेशानंद गिरी के अलावा कई अन्य विशिष्टजन भी मौजूद रहेंगे। इस खास कार्यक्रम में राष्ट्रपति शिक्षाविदों को संबोधित भी करेंगे।

राष्ट्रपति सोमवार की सुबह करीब 10.30 बजे वाराणसी पहुंचें और करीब पांच घंटे तक शहर में रुकेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वाराणसी के विकास में एक और पत्थर जोड़ने जा रहे हैं। राष्ट्रपति वाराणसी हनुमना खंड की करीब 125 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन को चौड़ीकरण करने की परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

इस परियोजना में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण 2510 करोड़ रूपये खर्च करेगा साथ ही इसमें वाराणसी से चुनार, लालगंज होते हुए मध्य प्रदेश की सीमा चौड़ीकरण का भी कार्य होगा। आज राष्ट्रपति इस परियोजना के प्रथम चरण की आधारशील रखेंगे। इस परियोजना के लिए सरकार द्वारा जमीं भी अधिग्रहित की जाएगी। वाराणसी की महत्वाकांक्षी परियोजना रिंग रोड-2 का भी राष्ट्रपति शिलान्यास करेंगे। यह परियोजना 125 करोड़ रुपये की है।

सुरक्षा के लिए किये गए विशेष इंतज़ाम

राष्ट्रपति आगमन के मद्देनजर पुलिस ने भी सुरक्षा व्यवस्था की पूरी तयारी कर ली है और इसके तहत 10 कंपनी पीएसी अर्धसैनिक बलों की तैनाती होगी। साथ में लोकल पुलिस के लगभग 10 एसपी, 15 एएसपी, 25 सीओ, 200 इंस्पेक्टर और भारी संख्या में सब इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल तैनात होंगे। इसके साथ ही राष्ट्रपति के शहर आगमन को देखते हुए प्रशासन ने महामहिम के लिए विशेष रूट का निर्धारण किया है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.