Additional Solicitor General ने कहा, फिर विश्व गुरु बनेगा भारत

Additional Solicitor General ने कहा, फिर विश्व गुरु बनेगा भारत

वाराणसी: रविवार को युवा चेतना की तरफ से भारत पुन: विश्व गुरु विषयक व्याख्यान का केदारघाट स्थित करपात्री धाम में आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता भारत की Additional Solicitor General पिंकी आनंद ने कहा कि विश्व में भारत देश अपनी परंपरा और संविधान सहित कई अन्य विषय हैं जिनकी वजह से हमेशा आगे रहेगा।

भारत का कद है अन्य देशों से विशाल

आगे कहा कि पिछले चार वर्षों में देश काफी आगे बढ़ा है। भारत का कद अन्य देशों के मुकाबले में भी काफी विशाल है। प्रधानमंत्री की वजह से ऐसा हुआ है जब आज विकास और बदलाव के चलते भारत की तरफ पूरा विश्व देख रहा है।

काशी में स्वच्छता को लेकर हुए परिवर्तन

काशी के बारे में उन्होंने कहा कि जब पीएम ने स्वच्छता और शौचालय की बात पहली बार लाल किले के प्राचीर से कही थी तब सभी को यह अजूबा लगा पर शुरुआत के बाद से काशी में स्वच्छता को लेकर काफी परिवर्तन हुए है पर यहां के लोगों को बनारस और भी ज्यादा स्वच्छ दिखे इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

आध्यात्मिक ऊर्जा से है भारत की ख्याति

आगे कहा कि पूरी काशी चमक रही है काशी की स्थिति ही बदल गई है। स्वामी सर्वेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि भारत को अपनी खूबियों की वजह से ही सोने की चिड़िया कहा जाता है, भारत विश्व गुरु था एवं निरंतर रहेगा। भारत की ख्याति आध्यात्मिक ऊर्जा की वजह से ही पूरे विश्व में रही है।

खोई प्रतिष्ठा के लिए गांवों को बनाना होगा मजबूत

वहीं स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहा कि गांवों को और मजबूत बनाना होगा जिससे देश की खोई प्रतिष्ठा को प्राप्त किया जा सके। युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारत को विश्व गुरु देश के गांव में बैठा आम नौजवान ही बना सकता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles