अघोरेश्वर भगवान् राम जी का सत्ताइसवां महानिर्वाण दिवस

अघोरेश्वर भगवान् राम जी का सत्ताइसवां महानिर्वाण दिवस

वाराणसी। परम पूज्य अघोरेश्वर भगवान् राम जी का सत्ताइसवें महानिर्वाण दिवस को पूज्य मां सर्वेश्वरी संघ के प्रागण में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में सुबह मां गंगा का पूजन कर कलश यात्रा निकाली गयी। यात्रा संपन्न होने के उपरांत परम पूज्य श्री अनिल बाबा एवं गुरुबाबा जी द्वारा हवन पूजन कर खटवांग कपाल दिग्बन्धन पूजा की गयी।

इस पूजन विधि का प्रचलन अघोर परम्परा के शिष्यों में प्राचीन काल से रही हैं। जिसके मद्देनज़र दिन में विशाल भंडारा चलाया गया और शाम में अघोरेश्वर गुरुकुल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी। इस अवसर पर विचार गोष्ठी का आयोजन भी किया गया था।
 
मां सर्वेश्वरी संघ के पूज्य श्री अनिल बाबा ने आशीषवचन देते हुए कहा गुरु का स्मरण करें, गुरु के आदर्श का पालन करने की कोशिश करें क्यूंकि गुरु आपके जीवन को उद्धार कर सही दिशा प्रदान कर सकता है। आश्रम में मौजूद भक्त राजकुमार चौहान ने बताया कि आज परम पूज्य अघोरेश्वर भगवान् राम जी का सत्ताइसवां महानिर्वाण दिवस हैं, साथ ही पूज्य मां सर्वेश्वरी संघ का भी वार्षिकोत्सव हैं।

हमलोग इसे हरसाल बड़े धूम-धाम से मनाते हैं। उन्होंने बताया की बाबा के अनुसार गुरु कभी मृत नहीं होते आप जब चाहे तब अपने गुरु से मिल सकते हैं उनका मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया की हर साल के भांति इसे बड़े हर्षोउल्लाष से मनाते हैं। बच्चों ने भी विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किया है। बाहर से भी लोग आश्रम में बच्चों को पढ़ने लिखने की चीज़े,पढ़ाने-सीखने में भी मदद करते हैं।

इस अवसर पर मुख्य रूप से श्री आर के सिंह, श्रीमती विणा झा, डॉ. आर के सिंह, डॉ पी.के सिंह, श्री बी एन सिंह, अशोक मिश्रा , ओम प्रकाश सिंह, सुनीता चौहान और श्री अघोरेश्वर गुरुकुल के बच्चे एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Adhyan Chaurasiya