जल्द अमेज़न का भारतीय ऑनलाइन बाज़ार में होगा एकाधिकार, फ्लिपकार्ट को खरीदने की हैं तैयारी

जल्द अमेज़न का भारतीय ऑनलाइन बाज़ार में होगा एकाधिकार, फ्लिपकार्ट को खरीदने की हैं तैयारी

खबर आ रही है जल्द ही ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न भारत में अपनी प्रतिद्वंदी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीदने की पेशकश कर सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अमेज़न इस मामले में बातचीत शुरू कर चूका है। हलाकि इस दौड़ में वह अकेले नहीं है, इसमें एक और अमेरिकी कंपनी वालमार्ट इंक भी फ्लिपकार्ट के साथ सौदा करने में जुटी है।

जानकारी के अनुसार, वालमार्ट फ्लिपकार्ट में लगभग 40% हिस्सेदारी खरीदना चाहता है। इसके लिए दोनों कंपनियों के बिच वार्ता जारी है और यदि यह डील हो जाती है तो यह अबतक की सबसे बड़ी विदेशी डील होगी। आपको बतादे कि अमेरिकी इन्वेस्टमेंट बैंक मॉर्गन स्टैनले एक दशक में भारत के ई-कॉमर्स मार्केट के 200 बिलियन डॉलर्स बढ़ने का अनुमान लगा चूका है। ऐसे में अगर फ्लिपकार्ट ये डील करने में सफल हो जाता है कि भारतीय मार्केट के एक बड़े हिस्से पे उसका कब्ज़ा हो जायेगा।

 अमेज़न की ये है योजना

हलाकि कहा जा रहा है फ्लिपकार्ट और अमेजन के बीच डील की उम्मीद काफी कम है, लेकिन अगर अमेजन फ्लिपकार्ट को खरीद लेता है तो भारतीय बाजार में अमेजन का एकाधिकार हो सकता है। बता दें कि अभी अमेजन और फ्लिपकार्ट भारतीय मार्केट के बड़े हिस्से पर नियंत्रण रखते हैं। इसके पहले ही अमेज़न भारत में करीब 5 बिलियन डालर्स का निवेश करने के योजन बना चूका है और वह जल्द ही ऑनलाइन फल-सब्जिया भी डिलीवर करना शुरू कर सकता है।

भारत में अमेज़न से आगे है फ्लिपकार्ट

अमेजन के दो पूर्व कर्मचारी सचिन और बिनी बंसल ने 2007 में फ्लिपकार्ट की शुरूआत की थी। अभी भारत के करीब 40% ऑनलाईन मार्केट पर फ्लिपकार्ट का ही कब्जा है। रिसर्च फॉरेस्टर नाम की एक सर्वे एजेंसी ने भारत में फ्लिपकार्ट को अमेजन से आगे बताया है। जेफ़ बेजोस के तरह ही सचिन और बिन्नी बंसल ने भी किताबो के कारोबार से वेबसाइट की शुरुआत की थी और बाद में मोबाइल फोंस और घर के अन्य सामान बेचकर बड़े ऑनलाइन मार्केट पर अपना वर्चस्व कायम कर लिया। हलाकि जापान के इन्वेस्टमेंट बैंक ने पिछले वर्ष ही फ्लिपकार्ट की मार्केट वैल्यू को करीब 12 बिलियन डालर्स आँका था और 2.5 बिलियन डाॅलर्स में फ्लिपकार्ट की 20% हिस्सेदारी भी खरीद ली थी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.