बॉल टेम्परिंग मामले में आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला, जानिए क्या होगी करवाई

बॉल टेम्परिंग मामले में आईसीसी ने लिया ये बड़ा फैसला, जानिए क्या होगी करवाई

सीए ने ऑस्ट्रेलिया मे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, पूर्व उपकप्तान डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हटा दिया है। हालांकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए मैच में हुए बॉल टेम्परिंग मामले में सीए ने यह फैसला लिया है।इस मामले में कोच डेरेन लेहमैन को  क्लीन चिट दिया गया है|

स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट की जगह टीम में शामिल किए गए खिलाड़ी जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल है| अगले टेस्ट के लिए कप्तान टिम पेन बनाए गए हैं। मंगलवार कोऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने जोहानेसबर्ग ने देर रात प्रेस कांफ्रेंस में  को यह जानकारी दी है,

इस घटना में सदरलैंड ने बताया कि जांच अभी पूरी नहीं हुई है।सीए ने यह फैसला शुरुआती जांच के बाद लिया है। सुबह तक जांच अंतिम चरण में होगी। जांच के परिणाम असरदार हो सकते है। अगले 24 घंटो में हम अंतिम निर्णय लेने की स्थिति में होंगे।

छोड़नी पड़ी कप्तानी

उन्होंने इस मामले मे  क्रिकेट फैन्स से माफी मांगते हुए कहा कि यह स्थिति ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए बेहद शर्मनाक है। हम ऑस्ट्रेलियाई नेशनल टीम के खेल के तरीके और संस्कृति की समीक्षा करेंगे। बॉल टेम्परिंग का मामला सामने आने के बाद स्मिथ ने तीसरे टेस्ट के बीच में ही कप्तानी छोड़ दी थी। जिसके बाद टिम पेन ने ही ऑस्ट्रेलिया का कमान संभाला था। टिम पेन को चौथे टेस्ट के लिए टीम का कप्तान बना दिया गया है।

स्टीव स्मिथ और टिम पेन ने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ एक साथ लॉर्ड्स के मैदान पर डेब्यू किया था। 24 मार्च: तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन कैमरून बेनक्रॉफ्ट गेंद के साथ छेड़छाड़ करते कैमरे मे कैद उनकी तस्वीरे सामने आया। 24 को स्टीव स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने प्रेस क्रॉफ्रेंस में बॉल टेम्परिंग की बात स्वीकारी किया|

25 मार्च: ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया।दोनो ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 26 मार्च:आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी स्मिथ ने छोड़ी। 27 मार्च: स्मिथ, वॉर्नर, बेनक्रॉफ्ट साउथ अफ्रीका सीरीज से बाहर किए गए। स्मिथ की जगह मैट रैनशॉ को टीम में शामिल किया।

इन प्लेयर्स के बीच हुयी थी बहस

पहले टेस्ट में  टेस्ट के बीच वॉर्नर और क्विंटन डिकॉक के बीच बहस हुआ। दोनों पर जुर्माना लगा। वॉर्नर को 3 डिमेरिट प्वाइंट दिए गए और 75% मैच फीस भी काटा और डिकॉक को 1 डिमेरिट प्वाइंट मिला और उनकी 15% मैच फीस काटी गई।नाथन लियोन ने डीविलियर्स को रनआउट किया। उसके बाद उनके ऊपर बॉल फेंक दी। लियोन की 15% मैच फीस इस कारण काटा गया।
दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका के कगीसो रबाडा ने स्टीव स्मिथ को आउट कर उनके सामने जाकर चिल्लाने लगे और कंधा मार दिया।था। रबाडा पर दो टेस्ट का बैन लगा। आईसीसी ने बैन को हटाकर बाद में एक डिमेरिट प्वाइंट दिए और मैच फीस का 25% हिस्सा काट लिया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.