कैसे साकार होगा डिजिटल इंडिया का सपना, इंटरनेट स्पीड के मामले में पाकिस्तान से भी पीछे हैं हम

कैसे साकार होगा डिजिटल इंडिया का सपना, इंटरनेट स्पीड के मामले में पाकिस्तान से भी पीछे हैं हम

आज के समय को यदि डिजिटल युग कहा जाये तो कुछ गलत नहीं होगा,  एक ओर जहा भारत सरकार का देश को डिजिटल इंडिया बनाने का सपना देख रही है तो वही दूसरी ओर इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने कंपनी ओकला के स्पीडटेस्ट इंडेक्स भारत की कुछ दूसरी छवि ही प्रस्तुत हो रही है। ओकला के स्पीडटेस्ट इंडेक्स के मुताबिक ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में दुनिया के 130 देशों में भारत 67वें स्थान पर है। मोबाइल डाउनलोड की स्पीड के मामले में भारत 130 देशों में 109वें स्थान पर है।

पकिस्तान और नेपाल से भी ख़राब है हमारी स्थिति

अब आपको यकींन नहीं होगा पर हम इंटरनेट स्पीड के मामले में अपने पड़ोसी देश श्री लंका और नेपाल से भी पीछे है। इस विषय में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने बताया कि देश में 150 करोड़ गीगाबाइट डाटा का उपभोग किया जाता है। यह डाटा अमेरिका और चीन के संयुक्त डाटा उपभोग से भी ज्यादा है और दुनिया में सर्वाधिक है फिर भी हमारे देश में इंटरनेट स्पीड की गुणवत्ता बहुत ही दयनीय है।

कम नेटवर्क क्षमता के वजह से घटिया है इंटरनेट स्पीड

सरकार देश को डिजिटल इंडिया के तरफ बढ़ाने के लिए काफी प्रयास कर रही है और और देश में 4जी इंटरनेट भी बड़ी तेजी से बढ़ा है, पर कंपनियां अपने वादों के मुताबिक इंटरनेट स्पीड देने में नाकाम रही हैं। इसकी वजह है कम क्षमता के नेटवर्क जोकि ज्यादे यूजर्स पर अच्छे तरीके से लोड नहीं हैंडल कर पाते। इस क्षेत्र में टेलिकॉम कंपनियों द्वारा भारी निवेश की आवश्यकता है, पर इस समय भारत की टेलिकॉम इंडस्ट्री भी काफी बुरे दौर से गुजर रही है जिसमे अधिक प्रतिस्पर्धा होने के वजह से एयरसेल और रिलायंस कम्युनिकेशन्स जैसी दिग्गज टेलिकॉम कंपनिया दिवालिया हो चुकी है।

ये है वो देश जहाँ सबसे तेज़ है इंटरनेट स्पीड

1. नॉर्वे (62.66Mbps)
2. नीदरलैंड (53.01Mbps)
3. आइसलैंड (52.78Mbps)
4. सिंगापुर (51.50Mbps)
5. माल्टा (50.46Mbps)
6. ऑस्ट्रेलिया (49.43Mbps)
7. हंगरी (49.02Mbps)
8. साउथ कोरिया (47.64Mbps)
9. यूनाइटेड अरब अमीरात (46.83Mbps)
10. डेनमार्क (43:31Mbps)

इंटरनेट स्पीड के मामले में ये देश भी है हमसे आगे

31वें स्थान पर चीन (31.22Mbps)
89वें स्थान पर पाकिस्तान (13.08Mbps)
99वें स्थान पर नेपाल (10.97Mbps)
107वें स्थान पर श्रीलंका (9.32Mbps)

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.