चंदन और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक, दे सकता है ऑयल फ्री स्कीन

चंदन और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक, दे सकता है ऑयल फ्री स्कीन

आज हम बात करेंगे ऑयली स्कीन के बारे में, जैसे की हम सब जानते है की ड्राई फेस वाले लोगो को खास देख रेख करनी पड़ती है ठीक वैसे ही ऑयली फेस वाले को खास ध्यान देना चाहिए क्योकि ध्यान नहीं देने से आपकी फेस को सबसे अधिक परेशानी किल मुंहासे होने का डर रहता है और साथ ही ऑयली फेस वाले को मेकअप करना भी किसी चुनौती से कम नहीं होता है क्योकि ऐसी त्वचा वालो का मेकअप ज्यादा देर तक टिक नहीं पाता। अगर आप चेहरा बार बार नहीं धोते है आपकी त्वचा का रंगत बुझी दिखती है और गर्मी में तो ये समस्या ज्यादा हो जाती है।

वैसे तो मार्केट में बहुत सी कम्पनी ऐसे प्रोडक्ट्स बनाती जिनके इस्तेमाल से ऑयली स्कीन साफ तो हो जाती है परन्तु त्वचा की नेचुरल सॉफ्टनेस खो जाती है उन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से क्योकि उसमे मौजूद  केमिकल त्वचा के लिए बहुत हानिकरक होती है तो इन महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बेहतर है की आप घर के घरेलु उत्पादों का इस्तेमाल करे जिससे आपकी त्वचा को कोई हानि नहीं पहुंचेगी और त्वचा की रंगत भी निखरेगी।

चंदन और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक

पैक बनाने की विधि- सबसे पहले एकसमान मात्रा में चंदन पावडर और मुलतानी मिट्टी का पावडर ले। और फिर इसमें चुटकी भर हल्दी भी दाल सकते है अगर आपको पसंद है क्योकि हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जिससे कील मुहसो की प्रॉब्लम कम होती है उसके बाद इन चीजों में तीन से चार चमच दूध और एक चमच एलोवेरा जेल सबको अच्छे  से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करले, उसे फेस पे लगा ले सूखने तक उसे फेस पे रहने दे उसके बाद गुनगुने पानी से हलके हाथो से उसे धोकर फेस साफ कर लीजिए।

क्यों फायदेमंद है हल्दी, मुल्तानी मिट्टी और चंदन का ये फेसपैक?

मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को कम करने में मदद करती है। तो वही चन्दन फेस को ठंडक देने का काम करता है, एलोवेरा फेस को तरो तजा रखने में मदद करता है पेस्ट में हल्दी बैक्टीरियल इंफेक्शन से सुरक्षित रखने का काम करती है और दूध त्वचा की टैनिंग दूर करने और सॉफ्ट बनाने रखने में मदद  करता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.