काले नमक के बहुमुखी फायदे

अक्सर ही हम घर में मिलने वाली उन चीज़ो को अनदेखा कर देते है जो कि बहुत आसानी से मिल जाती है पर हमको लगता है उनसे होगा क्या। आज हम आपको बतायेंगे की रोज सुबह नमक का पानी पीने के फायदे। यदि आप स्वस्थ्य जीवन जीने की चाहत रखते है तो हर सुबह पानी में काला नमक मिलाकर पीना शुरू कर दें।

पहले हम आपको बता देते है इसको बनाने की विधि – एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाकर 24 घंटे के लिये छोड़ दें। 24 घंटे के बाद देखिये कि क्या काले नमक का टुकड़ा (क्रिस्‍टल) पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइये। जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिये कि आपका घोल पीने के लिये तैयार हो गया है। यह तो हो गयी विधि अब आपको लग रहा होगा कि इससे क्या होगा तो हम बता देते है वह कौन-कौन से फायदे है जो आपको  काला नमक मिला पानी पीने से होंगे-

हड्डियों में मजबूती – नमक वाला पानी मिनरल की कमी की पूर्ती कर हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम और अन्य मिनरल लेता है। इससे कारण हमारी हड्डियों में कमजोरी आ जाती है लेकिन यदि आप नमक वाला पानी पीते है तो हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है।

त्वचा की समस्याओं में लाभकारी- नमक वाला पानी पीने से त्वचा की समस्याओं को दूर करने में लाभ मिलता है। नमक में पाया जाने वाला क्रोमियम एक्ने दूर करता है एवं सल्फर त्वचा को साफ एवं कोमल बनाता है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एक्जिमा और रैशेज की समस्या भी दूर हो जाती है।

 पाचन को दुरुस्त रखें – काले नमक वाला पानी मुंह में लार ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। प्रत्येक इंसान में अच्छे पाचन के लिए लार ग्रंथी का सक्रिय होना बहुत अवसायक होता है। साथ ही यह पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है। जिससे आपके द्वारा खाया हुआ भोजन टूट कर आसानी से पच जाता है। यह लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में मदद देता है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

नींद की समस्या से छुटकारा मिलता है- यदि आप भी नींद की समस्या से ग्रसित है तो नमक वाला पानी का सेवन आपके लिए बहुत लाभकारी है।अपरिष्कृत नमक में पाया जाने वाला मिनरल तंत्रिका तंत्र को शांत करने में सहायता प्रदान करता है। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे खतरनाक स्ट्रेस हार्मोन को कम कर रात को अच्‍छी नींद लेने में सहायता प्रदान करता है।

शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालें- नमक में बहुत अधिक मात्रा में मिनरल की मौजूदगी होती है। मिनरल की उपलब्धता एंटीबैक्टीरियल के रूप में काम करता है। इस तरह से एंटीबैक्टीरिया से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है। साथ ही यह पाचन को दुरुस्त कर शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.