लगातार दुसरे वर्ष भी बीएचयू ने बनायीं देश के टॉप 10 विश्वविद्यालयों में जगह, अब मिलेंगी ये सुविधाए

लगातार दुसरे वर्ष भी बीएचयू ने बनायीं देश के टॉप 10 विश्वविद्यालयों में जगह, अब मिलेंगी ये सुविधाए

वाराणसी: तमाम प्रकार के अटकलों पर विराम लगते हुए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय लगातार दुसरे वर्ष भी देश के टॉप 10 में स्थान पाने में सफल रहा। इस वर्ष देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों में बीएचयू ने तीसरा स्थान हासिल किया है, वाही ओवर आल शैक्षणिक संस्थाओं में उसे नौवां स्थान हासिल हुआ है। पहले स्थान पर आइआइएससी बंगलूरू और दूसरे स्थान पर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली कायम हैं।

इतना ही नहीं बीएचयू के चिकित्सा विज्ञान संस्थान को सातवा और आइआइटी बीएचयू 19वा स्थान प्राप्त हुआ, आपको बता दे कि आइआइटी बीएचयू ने पिछले वर्ष की तुलना में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और सीधे 12 स्थानों की जबरदस्त छलांग लगाकर 19वे स्थान पर पहुच गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओंर से जारी इस रिपोर्ट के बाद से ही बीएचयू में ख़ुशी का माहौल है।

बेहतर होंगी विश्वविद्यालय की सुविधाए

इसके आलावा अब विश्वविद्यालय में आधारभूत सुविधाओ के बेहतर होने की भी उम्मीद जताई जा रही है, अब सूचि में शामिल होने के बाद बीएचयू को अगले पांच वर्षो तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओंर से 1000 करोड़ की अनुदान राशी प्राप्त होगी। इस प्रतिस्पर्धा में देश के करीब 100 विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थान पुरजोर क्षमता से सक्रिय थे। बता दें कि इस योजना के तहत देश के 20 संस्थान चयनित किए जाने थे।

मिलेगी 1000 करोड़ की अनुदान राशी

अब नेशनल टॉप 10 में स्थान हासिल करने के बाद बीएचयू को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ओंर से भी कई सुविधाए प्राप्त होंगी। एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालय बीएचयू के कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने विश्वविद्यालय का नाम देश की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शुमार करने के लिए सोमवार को ही ब्लू प्रिंट प्रस्तुत किया था। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 1000 करोड़ का प्रस्ताव बनाया था, जोकि अब बीएचयू को मिलना तय है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.