इन फिल्मों में दिखे थे आसाराम जैसे किरदार, अमरीश पूरी भी हैं शामिल इस लिस्ट में

इन फिल्मों में दिखे थे आसाराम जैसे किरदार, अमरीश पूरी भी हैं शामिल इस लिस्ट में

मुंबई –जोधपुर की अदालत ने धार्मिक गुरु आसाराम को अपने आश्रम में दुष्कर्म करने के मामले में दोषी करार दिया गया है। नाबालिक से दुष्कर्म के मामले पर 25 अप्रैल को उन्हें उम्र कैद की सजा सुनाई गई है और आपको बता दे की ऐसे धार्मिक गुरु को सलाखों के पीछे देख कर वो फिल्मे याद आ जाती हैं जिसमे धर्म के आड़ लेकर पाखंडी गुरु या गॉडमैन लोगो का शोषण करते दिखे है।

धर्मसंकट फिल्मो में नसीरुद्दीन शाह ने गॉडमैन नील आनंद बाबा का किरदार निभाया था। परेश रावल ने फिल्म में लिड रोल प्ले किया था, जबकि अन्नू कपूर एक खास रोल में दिखे थे। परेश का किरदार फिल्म में अपनी धार्मिक पहचान जानने के लिए निकलता है और इसी दौरान उसकी मुलाकात ढोंगी नील आनंद बाबा से होती है, जो अपनी शिस्य पर बुरी नजर रखता है।

आमिर खान की फिल्म पीके में भी धार्मिक अन्धविश्वाश पर चोट की गई थी। इस फिल्म में बाबा तपस्वी के रोल में सौरभ शुक्ला ने बेहद ताकतवर रूप से ये किरदार को निभाया था जिसे आमिर का किरदार एक्सपोज करता है। अजय देवगन की फिल्म सिंघम रिटर्न्स की कहानी एक ढोंगी बाबा जे ईद -गिर्द घूमती है, जिसके आश्रम में ब्लैक मनी समेत तमाम ग़ैरक़ानूनी काम होते हैं। इस बाबा का टक्कर जब सिंघम से होती है तो उसकी फर्जी आध्यात्मिक दुनिया को ख़तम करता है सत्यराज बाबा के किरदार को अमोल गुप्ते ने प्ले किया था।

1989 की फ़िल्म जादूगर में अमराश पुरी एक चमत्कारिक गॉडमैन के रोल में दिखायी दिये थे। उनके किरदार का नाम महाप्रभु जगतसागर चिंतामणि था। ये धर्मगुरु हाथ की सफ़ाई दिखाकर भोले-भाले लोगों को अपना मुरीद बनाता था। फ़िल्म में जादूगर बने अमिताभ बच्चन का किरदार इसे एक्सपोज़ करता है।

आसाराम और गुरमीत राम रहीम जैसे फर्जी गॉडमैन यानि बाबाओ के किरदार हमरे हिंदी फिल्मो में अक्सर देखने को मिलता रहता है, जो का न किसी बाबा का प्रति रूप महसूस होते है। बल्कि ऐसे बाबाओ से जो असलियत के बेहद करीब होते है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.