Gmail में आए ये 8 कमाल के Features, जान ले अब जीमेल पहले से कितना ज्यादा सिक्योर होगा

Gmail में आए ये 8 कमाल के Features, जान ले अब जीमेल पहले से कितना ज्यादा सिक्योर होगा

गूगल ने Gmail में नई डिजाइन के साथ-साथ कुछ कमाल के Features और बड़ा बदलाव किया हैं। बता दे कि सभी यूजर्स को नए फीचर्स नहीं मिल रहे हैं। धीरे-धीरे अपडेट जारी किया जा रहा है। Gmail के कुछ नए बदलाव के बारे में जानते हैं।

गूगल का Gmail अब आपको जरूरी ई-मेल का ही नोटिफिकेशन भेजेगा। इसके जरिए वह 97 फीसदी तक पुश नोटिफिकेशन्स को कम कर देगा। कंपनी ने यह दावा किया हैं।

अगर आप किसी को कोई मेल भेज रहे हैं। तो आप उस मेल के डिलीट होने की तारीख तय कर सकते हैं यानी आपके द्वारा तय की गई तारीख के बाद वह मेल डिलीट हो जाएगा। यह सब जीमेल में इस बार कॉन्फिडेंशियल मोड (संवेदनशील मोड) की मदद से होगा।

Gmail में अब एक offline मोड भी आया है। जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी आप Gmail यूज कर पाएंगे। ऑफलाइन आप जो भी काम करेंगे। वह सिंक हो जाएगा और इंटरनेट आने पर अपडेट हो जाएगा।

नए अपडेट के बाद आप जिसके पास ई-मेल भेज रहे हैं। वह आपके द्वारा भेजे गए मेल को कॉपी, फॉरवर्ड और डाउनलोड कर सकता है या नहीं आप तय कर सकते हैं। अगर आपने ब्लॉक कर दिया है। तो रिसीवर आपके मेल को ना ही आगे किसी को भेज सकेगा और ना ही डाउनलोड व कॉपी कर सकेगा।

Gmail में अब एक offline मोड भी आया है। बिना इंटरनेट के भी आप जीमेल यूज कर पाएंगे। ऑफलाइन आप जो भी काम करेंगे वह सिंक हो जाएगा और इंटरनेट आने पर अपडेट हो जाएगा।

Gmail का स्मार्ट रिप्लाई फीचर अभी तक स्मार्टफोन के लिए ही था लेकिन अब कंपनी ने इसे वेब के लिए भी जारी कर दिया है। ऐसे में मेल आने पर आपको संभावित रिप्लाई का विकल्प मिलेगा।

कई बार ऐसा होता है कि कोई महत्वपूर्ण ईमेल आता है। लेकिन व्यस्त होने के कारण हम भूल जाते हैं। उसका रिप्लाई हम नहीं कर पाते हैं। नए अपडेट के बाद आप इसके लिए रिमांडर लगा सकेंगे।

आप को बता दे कि Gmail अब पहले से ज्यादा सिक्योर होगा। अब ई-मेल आने पर गूगल उसे कई रंगों जैसे रेड, येलो और ग्रे कलर से बताएगा कि ई-मेल कितना जोखिम भरा है। ये नये फीचर्स गूगल ने अपनी Gmail सर्विस में लाया हैं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.