सूबे के मुख्यमंत्री आज सोनभद्र में, दिया 580 करोड़ का तोहफा

सूबे के मुख्यमंत्री आज सोनभद्र में, दिया 580 करोड़ का तोहफा

सोनभद्र प्राकृतिक दॄष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण क्षेत्र से है यहां पर्यटन की हिसाब से यहां संभावनाएं है। इसके माधयम से इस क्षेत्र से यहां के जीवन स्तर को उठाने के लिए पीएम मोदी निरन्तर प्रयासरत है उन्ही की प्रेरणा से प्रदेश सरकार अभियान हो आगे बढ़ा रही है। उक्त बाते सूबे के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा सोनभद्र में कहा गया। उन्होंने कहा की यहां फासिल्स पार्क उपस्तिथ है जिससे सोनभद्र को उत्तर प्रदेश का गुप्तकाशी भी कहा जाता है।

सूबे की मुख्यमंत्री सोनभद्र में

आपको बता दे की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ शनिवार की सुबह सवा 11 बजे हेलीकाप्टर से सोनभद्र पहुंचे है जहा  चुर्क स्थित पुलिस लाइन से राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के उरमौरा स्थित डायट परिसर कार से पहुंचे। यहाँ पर आयोजित 1001 कन्याओं के सामूहिक विवाह में शामिल होंगे। उनके साथ समाज कल्याण मंत्री रमापति व जिले की प्रभारी मंत्री अर्चना पाण्डेय भी हैं। सामूहिक विवाह कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री पटवध स्थित प्राथमिक विद्यालय जायेंगे। इस आदर्श विद्यालय का निरीक्षण करेंगे। सीएम योगी कार्यक्रम स्थल पर पहुंच केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल व सूबे के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री संग द्वीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुरुआत किया।

1001 सामूहिक विवाह अपने आप में एक कार्य है

आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में योगी जी ने बोला की मैं जिलाप्रशासन को धन्यवाद दूंगा को की गरीब कन्याओं के शादी को करवाने के लिए चयन कर भव्यता के साथ शादी सम्पन्न करवा रहे है। सीएम सामूहिक विवाह के कार्यक्रम को धनराशि आवंटित करते हुए हम सोचते थे क्या यह योजना सफल हो पाएगी लेकिन यह योजना सबसे सफल रही है। जिला प्रशासन अब तक कि सबसे बड़ी सामूहिक शादी 1001 को जोड़ो का सम्पन्न कराया।शादी के लिए जिन कन्याओं का चयन होता है उन्हें तत्काल धनराशि दे दी जानी चाहिए ताकि वे शादी की तैयारी कर सके। हम सबको दहेज मुक्त शादी को बढ़ावा देंगे। सीएम योगी ने विकास खण्ड बभनी को किया ओडीएफ घोषित किया व 101 दिव्यांगों के लिए उपकरण दिया। पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत आवास प्रमाण पत्र का किया वितरण।

580 करोड़ की योजनाओ का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया

सीएम योगी ने विकास के 45 परियोनाओ का किया शिलान्यास और 9 परियोजनाओं का बटन दबा कर लोकार्पण करते हुए बोला की सोनभद्र का समग्र विकास हो ये पीएम की चिंता है। इसलिए प्रदेश सरकार भी इसका ध्यान रखते हुए 580 करोड़ की योजनाओ का आज शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है। 22000 से अधिक आवास स्वीकृत किये गए है व मैं जिला प्रशाशन से चाहता हु की वो  प्राथमिकता के साथ यहां उज्ज्वला योजना से गैस, और बिजली, सोलर लाइट की व्यवस्था करवा दिया जाए।

कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न हो

सूबे के सीएम ने प्रदेश सरकार द्वारा किये गए कार्यो ने बताया की जनपद सोनभद्र के 545 से अधिक गाँव को खुले में शौच मुक्त किया गया। इसके अलावा विकास की अन्य योजनाओ का कार्य भी सम्पन्न किया है। हमारा ये संकल्प है कि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। पढ़े लिखे लोग अपने जीवन का रास्ता खुद तय कर लेती है। इस वर्ष पूरे प्रदेश में 1 करोड़ 77 लाख 95 हजार बच्चो को हम लोग ने तय किया है कि इनको समय पर स्कूल बैग, जूते दिए जाएंगे। आज सामूहिक विवाह संपन्न होने वाले परिवार के लोगो को बधाई देता हूँ इनका भविष्य उज्ज्वल हो।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.