मालवीय चौराहा पर जाम पर भड़के वाराणसी कमिश्नर, लंका थानाध्यक्ष को लगायी फटकार

मालवीय चौराहा पर जाम पर भड़के वाराणसी कमिश्नर, लंका थानाध्यक्ष को लगायी फटकार

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र के साथ शुक्रवार को अलसुबह वाराणसी शहर की सफाई, सीवरेंज एवं पेयजलापूर्ति की व्यवस्था का जायजा लिया। करौदी के आदित्य नगर स्थित तालाब के खाली भूमि पर पंचक्रोसी परिक्रमा करने वाले श्रंद्वालूओं को बैठने एवं विश्राम किये जाने हेतु टेन्ट, कुर्सी एवं प्याऊ लगाये जाने का नगर निगम के जोनल अधिकारी को निर्देशित किया। इस मार्ग पर उनहोने 3-4 स्थानों पर पंचक्रोसी परिक्रमा करने वाले श्रंद्वालूओं के लिये प्याऊ लगाये जाने का भी नगर निगम के अधिकारी को निर्देशित किया। लंका चौराहा के पास सफाई व्यवस्था सन्तोषजनक न होने के साथ ही सड़क के किनारे पड़े कूड़ें को देख कमिश्नर ने खासी नाराजगी जताते हुए नगर निगम के जोनल अधिकारी को नियमित सफाई के साथ कूड़े की उठान सुनिश्चित कराये जाने की हिदायत दी।

कमिश्नर, डीएम ने शहर को दौरा कर सफाई, सीवर एवं पेयजलापूर्ति का लिया जायजा

नगवॉ लंका क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान स्थानीय नागरिको से वार्ता के दौरान कमिश्नर को पेयजल की समस्या बताते हुए दूषित पेयजलापूर्ति होने के अलावा क्षेत्र में लगे लगभग 12 हैण्डपम्पों को खराब होने की जानकारी होने पर उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुए नगर निगम के उप नगर आयुक्त को आज ही हैण्डपम्पों का बोरिंग कार्य शुरू कराये जाने के साथ ही क्षेत्र में टैंकर से पेयजलापूर्ति सुनिश्चित कराये जाने केा निर्देश दिया।

सीवर समस्या का जल्द होगा निदान

क्षेत्रीय सभासद से भी हैण्डपम्प की रिबोरिंग कार्य आज शुरू होने पर टेलीफोन से अवगत कराये जाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान अस्सी घाट पर सफाई न होने तथा कूड़े का ढेर देख कमिश्नर का पारा चढ़ गया। उन्होने जोनल अधिकारी को फटकार लगाते हुए तत्काल् एवं नियमित सफाई सहित कूड़े की उइान सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश देते हुए हिदायत दी कि यदि दोबारा निरीक्षण के दौरान इसकी पुनरावृत्ति मिली, तो प्रत्येक दशा में कड़ी कार्यवाही किया जायेगा। इस दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने उप नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि शहर के सभी वार्डो में नियमित सफाई एवं कूड़े की उठान सुनिश्चित कराया जाय। सफाई कर्मियों को वावर्दी सफाई कार्य किये जाने पर उन्होने विशेष जोर दिया। उन्होने क्षेत्रीय हैण्डपम्पों का स्थलीय सत्यापन कराये जाने का निर्देश देते हुए कहॉ कि कोई भी हैण्डपम्प खराब या बंद नही रहना चाहिये ओर खराब हैण्डपम्पों को युद्वस्तर पर अभियान चलाकर तत्काल् चालू कराये जाने का भी उन्होने निर्देश दिया। जिन क्षेत्रों में पेयजल की समस्या हो, वहॉ पर टैकर से पेयजलापूर्ति सुनिश्चित कराये जाने पर उन्होने विशेष जोर दिया। नगवॉ लंका क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान सभासद एवं क्षेत्रीय लोगो द्वारा कमिश्नर को सीवर समस्या से अवगत कराते हुए शीघ्र समाधान की मॉग किया गया। लोगो ने बताया कि सीवर समस्या का समाधान नही हुआ, तो बरसात में क्षेत्र में जलभराव की स्थिति पैदा होगा। कमिश्नर ने नगर से आयुक्त से वार्ता कर सीवर समस्या का शीघ्र समाधान कराये जाने का लोगो को भरोसा दिया।

करौदी से निरीक्षण कर लंका की ओर आते समय मालवीय चौराहा के पास सड़क के दोनो तरफ पटरियों पर अतिक्रमण कर लगे दुकानों एवं टेम्पो स्टैण्ड के कारण लगे भीषण जाम में कमिश्नर की गाड़ी फस गया। पिकेंट पर मौजूद पुलिस कर्मी टेबुल लगा अखबार पढ़ते बैठे मिले। फिर क्या था कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने थाना प्रभारी लंका की मोबाइल पर जमकर क्लास लगायी और अवैध तरीके से लगे दुकानो एवं टेम्पों स्टैण्ड के कारण लग रहे जाम के लिये फटकार लगाते हुए हिदायत दी कि यदि मौके से अवैध अतिक्रमण नही हटा और दोबारा जाम मिला, तो उनके विरूद्व सख्त कार्यवाही हर हालत में सुनिश्चित कराया जायेगा। निरीक्षण के दौरान उप नगर आयुक्त एवं जोनल अधिकारी सहित अन्य लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.