दिनदहाड़े अधिवक्ता को गोली मरने की वारदात से नाराज कई जिलों के वकीलों ने किया कार्य बहिष्कार

दिनदहाड़े अधिवक्ता को गोली मरने की वारदात से नाराज कई जिलों के वकीलों ने किया कार्य बहिष्कार

इलाहाबाद में वकील की हत्या से गुस्साएं लोगों ने बस को किया आग के हवाले। इलाहाबाद समेत कई जनपदों के वकीलों ने किया न्यायिक कार्य का बहिष्कार।

इलाहाबाद में मनमोहन पार्क के पास दिनदहाड़े वकील राजेश कुमार श्रीवास्तव की गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद क्षेत्र में बवाल खड़ा हो गया है। राजेश बाइक से कोर्ट जा रहे थे। उसी दौरान बदमाशों ने उन्हें गोली मार दी। इस वारदात के बाद गुस्साए वकीलों ने जमकर हंगामा किया है तथा आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग की।इतना ही नहीं गुस्साएं वकीलों ने एक बस को भी आग लगा दी।

गुरुवार को इलाहाबाद जनपद न्यायालय के अधिवक्ता राजेंद्र श्रीवास्तव कचहरी जा रहे थे। उनका वाहन मनमोहन पार्क के पास ही पहुंचा था कि, बाइक सवार बदमाशों ने उनपर गोलियों से हमला कर दिया। बदमाशों की गोलियां लगते ही राजेन्द्र सड़क पर ही गिर पड़े। पार्क के पास अफरा-तफरी मच गई। लोग पहुंचे राजेन्द्र को अस्पताल ले गये लेकिन डाक्टरों ने राजेन्द्र को मृत घोषित कर दिया। पुलिस महानिदेशक प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश सरकार गृह सचिव उत्तर प्रदेश सरकार कानून व्यवस्था और कुंभ कार्यों की समीक्षा के लिए इलाहाबाद में मौजूद हैं। जहां गोली मारी गई है, वहां से चंद कदम दूर पर आला अधिकारी कार्यों की समीक्षा में जुटे थे। इस वारदात की सूचना मिलते ही सैकड़ों की संख्या में वकील सड़क पर उतर आए। गुस्साए वकीलों ने जमकर हंगामा किया। एसएसपी ऑफिस के सामने तोड़फोड़ के बीच एक बस फूंक दी गई। वकीलों का कहना है कि इलाहाबाद में अपराध बेकाबू है। बदमाशों में कानून का डर नहीं है। यही वजह है कि यहां हत्या की लगातार वारदात हो रही है।

बताते चलें कि एक दिन पहले ही इलाहाबाद में बीजेपी के एक पार्षद की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वारदात के वक्त बीजेपी पार्षद पवन केसरी अपनी स्कूटी से घर जा रहे थे। उसी वक्त बदमाशों ने उन पर गोलियां बरसा दीं। इसके बाद बदमाश हथियार लहराते वहां से फरार हो गए। वारदात से पहले पार्षद ने एसएसपी से मिलने का वक्त मांगा था। बीजेपी पार्षद पवन केसरी को सूबे के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी का बेहद करीबी माना जाता था। वह फूलपुर नगर पंचायत के वार्ड नंबर 11 से पार्षद थे। बीजेपी युवा मोर्चा में जिले का महामंत्री रहने के साथ ही आरएसएस से भी जुड़े हुए थे। पुलिस इस मामले की जांच में जुटी हुई है। बदमाशों की तलाश की जा रही है।

इलाहाबाद में वकील की हत्या, कचहरी में प्रदर्शन

इलाहाबाद में अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या के विरोध में गुरुवार को कचहरी में वकीलों ने विरोध प्रदर्शन किया। इलाहाबाद की घटना की सूचना मिलते ही वकील आक्रोशित हो गये। इसके बाद पूर्व महामंत्री नित्यानंद राय के नेतृत्व में वकीलों ने बनारस बार के पास से जुलूस निकाला। वकील नारेबाजी करते हुए गेट नम्बर तीन से डीएम पोर्टिको में पहुंचे और सभा की। वक्ताओं ने 24 घंटे में हमलावरों की गिरफ्तारी, पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी की मांग की।

वाराणसी मे अधिवक्ताओ ने किया कार्य बहिस्कार

हत्या के विरोध में भदोही के अधिवक्ताओं ने किया न्यायिक कार्य का बहिष्कार। भदोही जिले में डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन, भदोही-ज्ञानपुर के तत्वावधान में शुक्रवार को इलाहाबाद के जिला न्यायालय के सीनियर अधिवक्ता राजेश कुमार श्रीवास्तव की दिनदहाड़े हुई हत्या के विरोध में अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया। इस दौरान सुबह बड़ी संख्या में अधिवक्ताओं ने न्यायालय परिसर में जुलूस निकाला। जुलूस में शामिल अधिवक्ता पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद, राजेश के हत्यारों को गिरफ्तार करो-गिरफ्तार करो के नारे लगा रहे थे। जुलूस दीवानी न्यायालय से शुरु होकर सीजेएम न्यायालय परिसर में समाप्त हो गया। न्यायिक कार्य ठप होने से दूरदराज से आएं वादकारियों को बैरंग वापस लौटना पड़ा। परिसर में आयोजित सभा में अधिवक्ताओं ने कहा कि फर्जी एनकाउंटर के जरिए अपराध रोकने में जुटी यूपी पुलिस का दावा हवा-हवाई साबित हो रही है। एक के बाद एक हत्या, लूट, डकैती, बलात्कार की घटनाएं हो रही है। अब तो गरीब से गरीब व्यक्ति को न्याय दिलाने वाले अधिवक्ता भी असुरक्षित हो गए हैं। इलाहाबाद में सीनियर अधिवक्ता राजेश श्रीवास्तव की बदमाशों ने दिनदहाड़े हत्या कर दी। हत्या के बाद अपराधी बड़े ही आराम से भाग निकले और पुलिस देखती ही रह गयी। अधिवक्ताओं ने कहा कि योगीराज में अपराध लगातार बड़ रहा है। यदि शीघ्र ही अधिवक्ता के हत्यारों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो बड़े पैमाने पर आंदोलन किया जायेगा। सभा के अंत में अधिवक्ताओं ने दो मिनट का मौन रखकर ईश्वर से मृतक आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.