गेटमैन की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा, पलटने से बची दून एक्सप्रेस

गेटमैन की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा, पलटने से बची दून एक्सप्रेस

जौनपुर। मंगलवार की सुबह यूपी के जौनपुर जिले में गेटमैन की सूझबूझ से बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। लखनऊ-वाराणसी रेलखंड पर गोड़िला फाटक के समीप रेल पटरी टूटी मिली। इससे देहरादून से हावड़ा जा रही दून एक्सप्रेस ट्रेन पलटने से बच गई।। गेटमैन ने दौड़ते हुए सात सौ मीटर दूर जाकर ट्रेन को रोकी। रेल ट्रैक टूटने से कई ट्रेनें विलम्ब हो गयी। रेलवे ट्रैक सही होने पर डेढ़ घंटे के बाद संचालन शुरू किया जा सका। जौनपुर में गोड़िला रेलवे क्रासिंग के गेट संख्या 65सी से सौ मीटर की दूरी पर टूटी रेल पटरी को देखकर अपने खेत में जा रहे ताखा शिवपुर गांव निवासी राजकुमार चौहान ने गेटमैन चन्द्रशेखर यादव को सूचना दी।

पटाखा लगाकर एक्सप्रेस को रोका

तब तक गेटमैन चन्द्रशेखर यादव ने ट्रेन संख्या 13010 लखनऊ से शाहगंज की ओर आने वाली दून एक्सप्रेस को पास कराने के लिए गेट बंद कर चुका था। आनन-फानन में गेटमैन पटरी पर दौड़ते हुए सात सौ मीटर दूर पहुंचा। वहां पटाखा लगाकर दून एक्सप्रेस को रोका। साथ ही घटना की सूचना विभाग के उच्चाधिकारियों को दी। करीब आधे घंटे बाद पहुंचे अधिकारियों ने ट्रैक मरम्मत का काम शुरू किया।

नगद पुरस्कार दिया

ट्रैक सही होने पर एक घंटे 10 मिनट के बाद दून एक्सप्रेस को शाहगंज की ओर रवाना किया गया। इस दौरान शाहगंज से फैजाबाद की ओर जाने वाली ट्रेन किसान एक्सप्रेस को शाहगंज स्टेशन पर रोक दिया गया था। वहीं बरेली से वाराणसी की ओर जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को मालीपुर में रोका गया। गेटमैन चन्द्रशेखर यादव ने सूचना देने वाले राजकुमार चौहान को नगद पुरस्कार देकर उसका आभार व्यक्त किया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.