लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट में बनारस को बड़ी सौगात, खुलेगा 500 बेड का अस्पताल

लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट में बनारस को बड़ी सौगात, खुलेगा 500 बेड का अस्पताल

वाराणसी: जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के सांसद बने है तब से वाराणसी को लेकर विकास की योजनाएं बहुत जोर-शोर से चल रही हैं, जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भी वाराणसी के विकास योजनाओं पर मुख्य ध्यान दिया जा रहा है। इसी क्रम में लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में देश के प्रतिष्ठित उद्यमियों ने पीएम के संसदीय क्षेत्र में उद्योग और पर्यटन के लिए दिल खोलकर निवेश करने की घोषणा की है। इससे ना सिर्फ प्रदेश के पर्यटन और उद्योग को बढ़ावा मिलेगा बल्कि रोजगार के क्षेत्र में नए रोज़गार भी विकसित होंगे।

इसी समिट में उद्यमी नीरा वाडिया ने 500 बेड के अस्पताल के लिए 650 करोड़ रूपये की निवेश करने की घोषणा की है जिसके लिए मुख्यमंत्री ने उनका आभार व्यक्त किया।

महिंद्रा खोलेगा 200 रिसोर्ट

इस लिहाज से बनारस में काफी बड़ा निवेश साबित होगा और वाराणसी से पूर्वांचल वाराणसी विकास का केंद्र बन जाएगा महिंद्रा ने दूर दोनों शहरों के बीच 200 रिसोर्ट खोलने का वादा किया है। इससे पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा इसके अलावा Tata की आईटी क्षेत्र की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस की एक नई शाखा वाराणसी में खोलने की योजना है, वही मुकेश अंबानी गंगा की सफाई के लिए निवेश का भरोसा दिलाया है। इसके साथ ही अन्य कई मल्टीनेशनल कंपनियों ने पूर्वांचल के क्षेत्रों में भागीदारी और निवेश करने का फैसला किया है।

इन तरीको से लम्बे समय से आर्थिक और बुनियादी औद्योगिक संकटो से जूझ रहे वाराणसी के लिए यह निवेश किसी वरदान से काम साबित नहीं होगा और अब लगता है अब देखना है की क्या वाकई काशी के अच्छे दिन आते है या नहीं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.