पहली बारिश भी नही झेल पायी स्कुल की चाहरदिवारी, मानक पर उठ रहे सवाल

पहली बारिश भी नही झेल पायी स्कुल की चाहरदिवारी, मानक पर उठ रहे सवाल

जंसा आराजी लाईन विकास खण्ड के जंसा प्राथमिक विद्यालय की चाहरदिवारी बीती रात हुए बारिश से गिर गयी। छ माह पूर्व ग्राम पंचायत निधि से करायी गयी थी चाहरदिवारी की निर्माण। पहली बारिश भी नही झेल पायी विद्यालय की यह चाहरदिवारी जिससे मानक पर उठ रहे सवाल। संयोग अच्छा रहा की रात का समय था नही किसी घटना से इंकार नही किया जा सकता था। लगभग 40 मीटर चाहरदिवारी एक साथ गिरने से पास-पड़ोस के लोगो में मानक के विपरीत निर्माण कार्य कराये जाने की बात जोरो शोरो पर चर्चा की विषय थी।

छ माह पूर्व में बनी थी स्कुल की यह चाहरदिवारी

क्षेत्रीय लोगो का कहना रहा की जिस तरह से चाहरदिवारी गिरी है उससे यह लगता है की पूर्व के प्रधानाचार्य व ग्राम प्रधान के मिलीभगत से इसके निर्माण में घपलेबाजी की खेल की गयी है जिसके चलते यह चाहरदिवारी पहली बारिश भी नही झेल पायी। ज्ञात हो की यह चाहरदिवारी विगत एक वर्ष पूर्व भी गिरी थी जिसकी खबर प्रमुखता से बार बार प्रकाशित होने के छ माह पूर्व इसकी निर्माण करायी गयी थी जो आज अपनी गुणवक्ता खुद बयां कर रही है।

आकाशीय बिजली गिरने से गिरी चाहरदिवारी

वही ग्राम प्रधान रामधारी मौर्या का कहना है की बीती रात हुई बारिश के समय आकाशीय बिजली गिरने से यह चाहरदिवारी गिरी है, जल्द ही ग्राम पंचायत निधि से प्रस्ताव बनाकर ब्लॉक पर भेज दी जायेगी। प्रस्ताव प्रस्तावित होते ही निर्माण करा दी जायेगी। इस बाबत खण्ड शिक्षा अधिकारी स्कंद गुप्ता का कहना है की इस तरह की कार्य की सम्पूर्ण जिम्मेदारी ग्राम पंचायत निधि की होती है,इसका निर्माण ग्राम प्रधान कराते है। चाहरदिवारी निर्माण अगर मानक के विपरीत हुई होगी तो जॉच कराकर दोषी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.