पपीता कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

पपीता कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

पपीता एक ऐसा फल है जिसको आप आसानी से कही भी खरीद सकती है। यदि आपके घर में कुछ जमीन हो तो आप इसका पेड़ भी लगा सकती है। पपीता ही एक ऐसा फल है जिसका आप कच्चा और पक जाने के बाद दोनों ही तरह से सेवन कर सकती है। तो चलिए मैं आपको बता देती हूँ पपीते के सेवन के पांच स्वास्थयवर्धक फायदे।

1 . पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में मददगार – पपीते में कई पाचक एंजाइम्स पाए जाते हैं इसलिए पपीते का सेवन करने से पाचन तंत्र भी सक्रिय होता है। साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी मौजूद होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

2 . रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में उपयोगी – यदि आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की संभावना कम हो जाती है। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है। जिससे आपकी रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो जाती है और बीमारियां आपसे दूर रहती हैं।

3 . कोलेस्ट्रॉल कम करन में उपयोगी – पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है साथ ही पपीते में विटामिन सी एवं एन्टीऑक्सीयडेंट्स भी पर्याप्त मात्रा में मिलता है। इसके इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होता है।

4 . वजन घटाने में सहायक – यदि आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे है तो अपनी डाइट में पपीते को शामिल करना बिलकुल भी मत भूलिए। एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है साथ ही इसमें पाया जाने वाला फाइबर्स वजन काम करने में मददगार होता है।

5 . आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक – पपीते में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर साबित होता है।

ये है पपीते के पांच बहुत ही महत्पूर्ण फायदे जो रखेंगे आपको स्वस्थ्य।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

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