मुलतानी मिट्टी के पांच सौन्दर्य उपयोगी टिप्स

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बरसों से ही लोग अपनी सुंदरता निखारने के लिए कर रहे है और इसकी ख़ासियत यह है की इसका कोई दुष्प्रभाव भी आपकी त्वचा पर नहीं पड़ता है।

मुल्‍तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है जो त्‍वचा को फ्रेश लुक देता है। साथ ही मुल्‍तानी मिट्टी चेहरे के हर रोग को दूर करती है। यदि आपके चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्‍बे, झुर्रियां या फिर झाइयों कि समस्या है तो मुल्‍तानी मिट्टी से बने फेस पैक को लगाइये और अपनी त्वचा को दीजिए एक नया वरदान। तो चलिए हम बता देते है आपको वह नौ फेस पैक जिनका इस्तेमाल कर आप दे पाएंगे अपने रूप को नई जान –

त्वचा से तेल को निकाले – जिनकी त्वचा तेलिय होती है उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योकि बाहरी धूल मिट्टी के कण उनकी त्वचा में आसानी से चिपक जाते है। जिस कारण मुहांसे जैसी समस्या का होना तो आम बात होती है। इसके लिए आप मुल्‍तानी मिट्टी को पानी में डालकर इसका पेस्‍ट तैयार कर ले एवं चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए इसको छोड़ दे चेहरे पर शीख जाने पर इसे ताजे पानी से धो लें। इस उपाय से आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार बनती है।

दाग की सफाई – यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बों के निशान है तो मुल्‍तानी मिट्टी सबसे बढ़ियां उपाय है। इसका उपयोग चेहरे के दाग तो दूर करता ही है साथ ही हल्‍के निशानों को भी दूर करता हैं। यदि आप मुल्‍तानी मिट्टी के साथ गाजर का रस और जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगायेगें तो यह आपकी त्वचा पर और अच्छा असर दिखाएंगे।

चेहरे की रंगत निखारे – मुल्‍तानी मिट्टी में दो चम्‍मच दही और शहद को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर प्रतिदिन लगाएं।पेस्ट को 30 मिनिट के लिये चेहरे पर लगा रहने दें। इससे त्वचा में काफी अच्छा निखार आयेगा। अगर आपके चेहरे का रंग काला या सांवला है तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

मुहांसे दूर करने में लाभदायक – मुल्‍तानी मिट्टी के साथ नीम की पत्‍ती का बुरादा और गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर ले और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लगाएं। इसके बाद पेस्ट को धो लें। ऐसा करने से आपकी कील मुहासों की समस्या में लाभ मिलेगा। आपका चेहरा साफ़ और चिकना नजर आएगा।

डेड स्‍कीन हटाएं – यदि आपको टैनिंग की समस्या से परेशान है तो आप मुल्‍तानी मिट्टी का लेप लगाकर स्‍क्रब करें। आप चाहें तो इसमें ग्लिसरीन भी मिला सकते है। इसका लेप लगाने के कुछ देर बाद आप गर्म पानी से इसको धो लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगी।

उम्मीद है आप इन टिप्स का उपयोग कर अपने सौंदर्य को और निखारेंगी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.