आज काशी पहुंच रहे है जर्मनी के राष्ट्रपति स्टाइनमायर, जानिए पूरा कार्यक्रम

आज काशी पहुंच रहे है जर्मनी के राष्ट्रपति स्टाइनमायर, जानिए पूरा कार्यक्रम

वाराणसी: आज शहर में जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वॉल्टर स्टाइनमायर काशी आएंगे। करीब आठ घंटे के प्रवास के दौरान स्टाइनमायर सारनाथ दर्शन, बीएचयू में छात्रों से संवाद के साथ-साथ अस्सी घाट से दशाश्वमेध घाट तक नौकाविहार करेंगे। शाम को गंगा आरती देखने के बाद रात आठ बजे वह बाबतपुर एयरपोर्ट से वापस दिल्ली लौट जायेंगे।

जर्मनी के राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये है। बुधवार को अन्य सभी तैयारियां भी पूरी कर ली गयी है। जर्मनी के राष्ट्रपति दोपहर 12 बजे वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे जहा से वह सीधे सारनाथ के लिए प्रस्थान करेंगे।

सारनाथ में जर्मन राष्ट्रपति संग्रहालय, धम्मेख स्तूप और महाबोधि मंदिर देखंगे। इसके बाद नदेसर में लंच करेंगे और इसके बाद वहा से बीएचयू पहुंचेंगे जहा उन्हें छात्रों से सीधा संवाद करना है। इस दौरान उनका गंगा में नौकाविहार का भी कार्यक्रम है। सुरक्षा की दृष्टि से गंगा घाट से सटे घरो पर भी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी है। उनके इस कार्यक्रम को देखते हुए जल पुलिस चौकी से सीसीटीवी के जरिये हर किसी पर नज़र रखी जाएगी।

जापान के प्रधामंत्री के तरह लेंगे गंगा आरती का आनंद

जर्मनी के राष्ट्रपति के दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखेंगे जिसको लेकर जिलाधिकारी ने कर्मचारियों को दिशानिर्देश दिए है। बताया जा रहा है स्टाइनमायर भी उसी स्थान से गंगा आरती देखंगे जहा से जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो अबे ने गंगा आरती देखा था। जिसको देखते हुए अगल-बगल के घाटों पे आवाजाही  बंद रहेगी।

इस विषय पर बात करते हुए वाराणसी के जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने बताया कि राष्ट्रपति जैसे ही घात पर पहुंचेंगे, वैदिक ब्राह्मणो द्वारा गंगा पूजन आरम्भ किया जायेगा। उसके बाद वह गंगा आरती देखेंगे आरती समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति को विशेष स्मृति चिन्ह और अंगवस्त्रम भेंट किया जायेगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.