इंटरव्यू के दौरान पुरुष अपनाएं ये ग्रूमिंग टिप्स और बने बेटर से बेस्ट

इंटरव्यू के दौरान पुरुष अपनाएं ये ग्रूमिंग टिप्स और बने बेटर से बेस्ट

इंटरव्यू में एक और जहां प्रश्नकर्ता के पास सारे जहां के प्रश्न होते है, वही इंटरव्यू देने वाले के पास हर प्रश्न का उत्तर हो यह तो जरूरी नहीं है पर हम आपको बता देते है कुछ ऐसे ग्रूमिंग टिप्‍स जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। क्‍योंकि इंटरव्यू के समय आपका अच्छा दिखना भी काफी जरूरी होता है…

हेयर स्‍टाइल – इंटरव्यू के दौरान बालों का स्टाइल अच्छा होना भी जरूरी होता है। बहुत ज्यादा छोटे हेयर कट न ही अपनाएं हद से ज्यादा छोटे हेयर कट से आपका लुक आक्रामक लग सकता है। साफ – सुथरे लुक के लिए आप मैट उत्पादों का ही चयन करे। इससे आपके बाल बहुत अच्छे एवं आकर्षक दिखते है।

शेविंग करके साफ़ सुथरे लगें – इंटरव्यू में जाते समय कभी भी बिना सेव किए न जाए जब आप सेव करके जाते है तो इससे इंटरव्यू लेने वाले को लगता है कि आप इंटरव्यू को लेकर काफी गंभीर है। इंटरव्यू ग्रूमिंग की प्रक्रिया में शरीर की देखभाल से लेकर के चेहरे का साफ़ लगाना तक आता है अतः आप इन सबका ध्यान रखें क्योंकि लोग यह सब देखकर आपके प्रति आकर्षित भी होते है।

टाई सही रखें – इंटरव्यू में जाते समय सही कपड़ो का तो चुनाव करे ही साथ ही टाई भी बांधे जो टाई आप बांध रहे है ध्यान रहे की वह कालर के भाग को अच्छे से ढक लें। टाई का छोटा भाग बड़े भाग के नीचे होना चाहिए। इसे बाहर ना निकालकर रखें क्योंकि इसका गलत प्रभाव पड़ता है।

सही कपड़े का चुनाव – इंटरव्यू में जिस शूट या शर्ट को पहन कर आप जाने वाले है उसको अच्छे से धोकर प्रेस कर ले। कभी भी गंदे और अन्य अजीब तरह के कपड़े पहनकर इंटरविव में आप न ही शामिल हो क्योंकि ऐसे कपडे आपको गैरजिम्मेदार दिखलायेंगे साथ ही यह भी लगेगा की आपको इंटरव्यू की कोई परवाह है ही नहीं। आप इंटरव्यू के कपडे जब पहन ले तो साथ में रूमाल मोड़कर पैंट की जेब में रख लें।

आत्मविश्वास बनाए रखें – आप जब भी इंटरव्यू देने जाए तो अपनी शारीरक सुंदरता के साथ ही अपना आत्विश्वास तो बिल्कुल भी डगमगाने न दे। इंटरव्यू लेने वाले के लिए आपके बैठने के तरीके से लेकर आपके आत्विश्वास से बोलने तक पर पैनी नजर होती है अतः अपने आत्मविश्वास को बनाये रखे मन में किसी भी तरह की हीन भावना को घर न ही करने दे।

उम्मीद है यह टिप्स आपको जरूर ही मदद करेंगे तो आप इनको अपनाए और अपने इंटरव्यू को बेटर से बेस्ट बनाए।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.