गिरते बालों के लिए अपनाये ये टिप्स और रखें अपने बालों को मजबूत और पोषण युक्त

गिरते बालों के लिए अपनाये ये टिप्स और रखें अपने बालों को मजबूत और पोषण युक्त

बॉलीवुड इंडस्ट्री में तमाम ऐसे गाने है जो सिर्फ बालों पर बने है। जी हां दोस्तों नारी सौन्दर्य में बालों का विशेष महत्तव होता है। आज – कल बहुत सारे ऐसे कारण है जिनकी वजह से बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गयी है। बालों के गिरने को एलोपेसिया भी कहा जाता है। उम्र बढ़ने के साथ ही स्त्री एवं पुरुष दोनों में ही यह समस्या देखने को मिलती है। प्रदूषण और अनियमित खान-पान की वजह से कम आयु में ही लोगो के बाल झड़ रहे है। लोग कम आयु में ही बूढ़े जैसे लगने लगते है। अत्यधिक बाल झड़ेने के कारण लोगो में गंजेपन की समस्या बढ़ जाती है। काफी बार यह समस्या अनुवांशिकी भी होती है। कुछ अन्य कारण भी इसकी वजह होते है रक्त विकार, दाद, एक्जिमा, उपदंश।

मैं आपको कुछ ऐसे उपाय बता देती हूँ जिनको अपनाकर आप अपना बाल झड़ना रोक सकते है –

– रोज अपने सिर की ठीक प्रकार से मालिश करे ऐसा करने से बोलों को पोषण तो मिलेगा ही साथ ही रक्त संचार भी बढ़ेगा और स्वस्थ बाल भी उगेंने लगेंगे।
– गीले बालों में कंघी ना ही करे ऐसा करना बालों के लिए ठीक नहीं होता है।
– इस आधुनिक ज़माने में लोग रोज ही अपने बालो पर नयी – नयी स्टाइल का उपयोग करते है पर अगर आप ऐसा कर रहे है तो जैसे ही आप घर वापस आए तो बालो की देख भाल करे और उनपर तेल लगाएं। बालों को ज्यादा गर्मी देने से भी आप परहेज करें।
– जो लोग बाल को पीछे की तरफ खींचकर कंघी करते है वह इस विधि का उपयोग ना ही करे इससे बालो की जड़ो पर दबाव पड़ता है और वह टूटने लगते है।
– बाहर यदि मौसम ठंडा भी हो तो भी आप अपने बालों को गर्म पानी से न ही धोएं पानी की गर्मी से भी बालों की पकड़ कमजोर पड़ जाती है और वह कमजोर हो जाते है और आसानी से टूट के गिरने लगते है। यह भी एक कारण होता है बालों के झड़ने का।
– बालों में प्याज का रस लगाएं ऐसा करने से आपके बाल तो मजबूत होते ही है साथ ही हेयर फॉल भी कम हो जाता है। प्याज के अन्दर सबसे ज्यादा सल्फर पाया जाता है। जो कि स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसके अलावा इस के उपयोग से आपके सर के सारे बैक्टीरिया मर जाते है और इन्फेक्शन भी दूर हो जाता है।
– बालों में हमेशा सरसों का तेल, जैतून का तेल, नारियल तेल या तिल का तेल उपयोग में लाने की कोशिश करे। ये तेल बालो को मजबूत बनाते है वा बालों का झड़ना भी रोकते है एवं यह तेल बालों को मजबूत और घना बनाने में भी काफी सहायक होते है।
– बालो के लिए आंवला और एलोवेरा भी बहुत लाभदायक होता है। आँवला बालो की नेचुरल ग्रोथ में सहायक होता है। आंवले में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा बालों के लिए एलोवेरा भी जरुरी ही होता है यह बालों का झड़ना रोकता है और उनको मजबूत भी बनाता है।
– दही और निम्बू का मिक्सचर भी होता है बालों के लिए उपयोगी इसके लिए आप एक कटोरी में दही और निम्बू का मिक्सचर बना ले और इसको अपने स्कैल्प पे लगाए। ये मिक्सचर एक हेयर कंडीशनर की तरह काम करेगा। जो आपके बालो के सारे डैंड्रफ निकाल देगा जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि यदि बालों में डैंड्रफ नहीं होगा तो बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जयेगा। दही और निम्बू के मिक्सचर से सर में मसाज करने के बाद इस मिक्सचर को तकरीबन 30 – 40  मिनट के लिए यू ही छोड़ दे और फिर किसी नेचुरल शैम्पू से बाल धो ले।
– खाने में हाई प्रोटीन लें हरी सब्जिया, मॉस मछली का सेवन करे बहार की चीज़ो से परहेज करे जैसे पिज्ज़ा, कोल्ड ड्रिंक आदि का कम से कम ही सेवन करे।
– अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे है तो बालायाम आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बालायाम योग बहुत ही आसान होता है इसे करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ना है। ऐसा रोजाना सुबह – सुबह खाली पेट 5 या 10 मिनट करें। इससे बालों का झड़ना कम होगा और नए बालो को उगने में सहायता भी मिलगी सिर्फ इतना ही नहीं इससे बालों तक ब्लड सर्कुलशन आसानी से पहुंच जाता है। जिससे नए बाल आने लगते है। इस बालायाम का असर 1 दिन या 1 माह में देखने को मिल जाए ऐसा नहीं है इसका असर देखने के लिए 6 माह या एक या दो वर्ष भी लग सकते है लेकिन इसका रिजल्ट आपको मिलता अवश्य ही है।

हम उम्मीद करते है कि आप इन बताये गए उपायों का लाभ अवश्य ही उठाएंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.