तरबूज है ख़ासी से लेकर ब्लैकहेड्स तक के लिए कारगर

तरबूज है ख़ासी से लेकर ब्लैकहेड्स तक के लिए कारगर

गर्मियों में तरबूज खाना तो सबको ही भाता है और यह सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता ही है। तरबूज में पानी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा भी करता है। तरबूज खाने से तुरंत ही एनर्जी भी मिलती ही है। तरबूज में 92 % पानी एवं 6 % तक शुगर भी मिलता है। इसमें विटामिन A, C और B6 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। तरबूज बहुत फायदेमंद भी होता है तो चलिए हम आपको बता देते है तरबूज के फायदे जो कि इस प्रकार से है …

त्वचा में आता है निखार यदि आप गर्मियों में हर दिन तरबूज का ठंडा -ठंडा जूस पीते है तो आपके शरीर को तो ठंडक मिलती ही है साथ ही चेहरे पर भी निखार भी आता है। इसके लाल गुद्देदार छिलके हाथों पैरों एवं गर्दन आदि जगहों पर रगड़ने से निखार आता है।
– यदि कब्ज की समस्या है तो भी आपके लिए तरबूज फायदेमंद है। तरबूज खाने से आतो को एक विशेष प्रकार की मिलती है जिससे कब्ज़ से छुटकारा मिलता है।
– यदि आपको सुखी खांसी है तो तरबूज खाना आपके लिए लाभदायक होता है।
– यदि गर्मी के कारण आपके सिर में दर्द हो हो रहा हो तो आधे गिलास तरबूज के जूस में मिश्री मिलाकर पीने से सिर दर्द  रहत मिलती है।
– यदि आपको अपने बालों को मजबूत एवं सुंदर बनाना हो तो भी तरबूज का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होता है क्योंकि तरबूज में फोलिक एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।
– यदि आपको अपने हड्डियों एवं दांतो को मजबूत बना के रखना है तो भी तरबूज का सेवन लाभकारी होता है तरबूज में आयरन, मैंगनीज, जिंक, मैग्नीशियम, आयोडीन, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते है कि दांतो और हड्डियों के लिए लाभकारी होते है।
– यदि आप तरबूज का गुदा 40 मिनट तक अपने सिर पर रखते है तो आपको दिमागी गर्मी, अनिद्रा, पागलपन, हिस्टीरिया जैसे रोगो की समस्या में लाभ मिलता है।
– यदि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स जैसी समस्या है तो आप तरबूज के गुदे को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर हल्के – हल्के से रगड़े और थोड़ी देर बाद चेहरे को आप गुनगुने पानी से धो दे। इस उपाय को कुछ दिनों तक अपनाने से आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स गायब हो जाते है।
– तरबूज का सेवन करने से खून की कमी पूरी होती है क्योंकि तरबूज में विटामिन ए, बी, सी के साथ ही आयरन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो की शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के साथ ही खून को साफ़ भी करता है।
– यदि धूप में रहने के कारण आपको बुखार हो तो फ्रिज में रखा ठंडा तरबूज खाने से लाभ मिलता है।

उम्मीद है तरबूज के इतने बेहतरीन फायदे जानकार आप भी तरबूज का सेवन कर आप भी स्वास्थ रहेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.