अपने दांतो को ऐसे बनाये स्वास्थ और सुंदर

अपने दांतो को ऐसे बनाये स्वास्थ और सुंदर

जब कभी भी हम किसी से बात करते है तो सबका ध्यान जाता है हमारे चेहरे पर और हम क्या करते है हम चेहरे की ख़ूबसूरती और शरीर की सुंदरता पर तो ध्यान देते है पर हम यह ध्यान नहीं देते कि बात करने के दौरान जब हम मुँह खोलते है तो हमारे दांत भी लोगो को दिखाई पड़ते है चुकि दांत जो सबको दिखाई पड़ते है तो इसकी सुंदरता का ख्याल रखना भी हमारे लिए जरूरी ही हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको बता देते है वह घरेलु उपाय जिनको अपनाकर आप अपने दांतो की चमक बढ़ा कर खुद को सुंदर और कॉन्फिडेंट लुक दे सकते है…

– चुटकी भर नमक एवं थोड़ा सा पानी 1 चम्मच मीठा सोडा में मिलाकर दांतो पर लगाने से दांतो का कालापन वा पीलापन दोनों ही दूर हो जाता है।
– नीम के पत्तों की राख में कपूर एवं कोयले का चुरा मिलाकर हर रोज मसूड़ों पर मलने से मसूड़ों से खून आने की समस्या से निजात मिलता है।
– थोड़ा सेंधा नमक सरसों के तेल में मिलाकर दांतो पर मलने से साँसो की बदबू दूर होती है वा मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है एवं आपके दांत मजबूत हो जाते है। यह पायरिया बीमारी को जड़ से खत्म करने का उपाय है।
– पीले दांतो को सफेद बनाने के लिए आप थोड़ा सा नमक ले थोड़ी सी पिस्सी हुई हल्दी ले और साथ में सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बना ले। इस तैयार पेस्ट को सुबह ब्रश या फिर उंगली की सहायता से मसूड़ों एवं दांतो पर लगाकर कुछ देर तक ऐसे ही रहने दे उसके बाद कुल्ला कर ले। इस उपाय से दांतो के पीलेपन का तो इलाज होता ही है साथ ही हिलते हुए दाँत भी ठीक हो जाते है। इस घरेलु तरीके के निरंतर उपयोग से मसूड़े स्वस्थ रहते है एवं दांतो में कभी पायरिया नहीं होता है साथ ही साथ दांत भी कभी पीले नहीं पड़ते है।

थोड़ा सरसों का तेल निम्बू के छिल्को पर डालकर मसूड़ों एवं दांतो पर मलने से पीले दांत सफ़ेद हो जाते है। दांत मजबूत हो जाते है साथ ही दांत कीड़ों एवं पायरिया जैसे रोगो से भी बचे रहते है। 2 से 3 स्ट्रॉबेरी पीस कर इसका पेस्ट बना ले एवं इसको दांतो पर लगाए कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने से दांत चमकतार एवं सफेद हो जाते है।

इन सबके अतिरिक्त भी कुछ आसान उपाय है जिनका इस्तेमाल कर आप अपने दांतो को पीले होने से बचा सकते है…
– जैसे हर दिन अपने दांतो को ब्रश करे।
– ज्यादा ठंडी चीज़े खाने पीने से बचे।
– गुटका सिगरेट एवं तंबाकू से दूर ही रहे।
– शराब न पीए।

उम्मीद है यह टिप्स आपके बहुत काम आएगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.