नींबू है गर्मियों का सच्चा साथी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नींबू है गर्मियों का सच्चा साथी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नींबू एक बहुत ही रसीला फल होता है। ये सभी के घरो में बहुत ही आसानी से मिल जाता है क्यूकी लोग इसको अपने खाने में भी प्रयोग मे लाते है। नीबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। डॉक्टरों की माने तो दिन में दो बार यदि नींबू पानी का सेवन जरुर करना चाहिये। लोग सलाद और खाने का टेस्ट बढ़ने के लिए भी नींबू का उपयोग बड़े ही चाव से करते है। नींबू के कुछ महत्वपूर्ण फ़ायदे आज हम आपको बता देते है।

पाचन क्रिया मजबूत करे – सुबह- सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से शरीर में पाचक रस बनना शुरू हो जाता है जिससे भूख लगने लगती है और पाचन क्रिया मजबूत हो जाती है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है – नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। विटामिन सी हमारे अन्दर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है हमे छोटे -मोटे इन्फेक्शन जैसे सर्दी-खांसी-जुकाम से बच जाते है।

वजन कम करता है – अगर आप बढ़ते मोटापे से परेशान है और अपना वजन कम करता चाहते है तो रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू में शहद मिलाकर पीना चाहिए लाभ मिलता है। नींबू में अत्यधिक मात्रा में पेक्टिन फाइबर पाया जाता है जो भूख को कम करता है और पेट को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

त्वचा की चमक बढाता है – नींबू में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाये जाते हैं जो त्वचा में निखार बनाए रखते हैं जिससे त्वचा के दाग धब्बे साफ हो जाते हैं।

उच्च रक्तचाप नियंत्रित करना – नींबू पानी के उपयोग से उच्च रक्तचाप नियंत्रित होता हैं इसलिए जिन लोगो को भी उच्च रक्तचाप की परेशानी है उनको नींबू पानी का उपयोग जरुर ही करना चाहिए।

हमे उम्मीद है आप हमारे द्वारा बताये गए उपायों का प्रयोग करेंगे और स्वस्थ एवं सुन्दर बने रहेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.