अमेरिका में बर्फीले तूफ़ान ने ढाया कहर, भारी बर्फ़बारी से अबतक 7 लोगो की मौत

अमेरिका में बर्फीले तूफ़ान ने ढाया कहर, भारी बर्फ़बारी से अबतक 7 लोगो की मौत

बोस्टन. आज अमेरिका के ईस्ट कोस्ट के इलाकों इस हफ्ते में दूसरी बार बर्फीले तूफान ने कहर ढाया है जिससे इन इलाको में जान-माल की काफी नुकसानी हुयी है और इस घटना में अबतक 7 लोग अपनी जान गवा चुके है। मौसम में ये बदलाव नॉरीस्टर तूफान की वजह से आया है।

इस तूफ़ान के वजह से फिलाडेल्फिया से लेकर बोस्टन तक 6 करोड़ लोग इससे प्रभावित हुए हैं। न्यूजर्सी में तो 14 इंच मोटी बर्फ की परत जम गई है। एहतियात के तौर पर इलाके में 2600 फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। इस इलाके में पिछले हफ्ते भी बर्फीला तूफान आया था।

भीषण बर्फ़बारी से ठप हुयी बिजली आपूर्ति

न्यूज एजेंसी ने एनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इलाके में बिजली कड़कने के साथ बर्फबारी भी हुई है। इस भारी बर्फ़बारी के वजह से फिलाडेल्फिया से न्यूयॉर्क तक बिजली की सप्लाई ठप हो गई है। हालही में मिली जानकारी के अनुसार न्यू जर्सी में मिडिल स्कूल की एक टीचर के उपर बिजली गिर गयी लेकिन फिलहाल उनकी हालत खतरे से बाहार बताई जा रही है।

सरकारी अधिकारियो ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है, नेशनल वेदर सर्विस ने फिलाडेल्फिया खासतौर से न्यू इंग्लैंड इलाके में गुरुवार को भी बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की है जोकि सामन्यता इस मौसम में देखने को नहीं मिलता है।

ताजा जानकारी के अनुसार न्यूयॉर्क सिटी में 8-12 इंच तक बर्फबारी हुई है। बोस्टन, फिलाडेल्फिया, न्यूयॉर्क और न्यू जर्स के नेवार्क में 2500 से अधिक फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। एमट्रैक रेल सिस्टम ने वॉशिंगटन से बोस्टन के बीच चलने वाली कई ट्रेन रद्द कर दी हैं।

अमेरिका के पूर्वी तटीय इलाके में 3 मार्च के बाद यह दूसरी बार ऐसा बर्फीला तूफान आया है जिसमे इतनी क्षति हुयी है। इस बर्फीले तूफ़ान और मौसम के वजह से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और अबतक सात लोग अपनी जान गवा चुके है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.