जानिए सातवें और अंतिम चरण में यूपी में कितना हुआ मतदान

जानिए सातवें और अंतिम चरण में यूपी में कितना हुआ मतदान

वाराणसी। उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण के चुनाव समाप्त हो चुके है। ऐसे में अगर बात करें मतदान प्रतिशत तो उनमे निराशा देखी गई। 7 मार्च को सुबह से ही जब से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई तब से ही मतदान करने वालों की संख्या में कमी देखी गई।

सोमवार को आजमगढ़, भदोही, चंदौली, गाजीपुर, वाराणसी, मऊ, सोनभद्र, मिर्जापुर, जौनपुर जिलों में मतदान हुआ। सातवें चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर वोट डाले गए। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया। शाम 6 बजे तक वोटिंग चली। सातवें चरण में कुल 57.53 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

पिछली बार की अपेक्षा मतदान का प्रतिशत इस बार घटा है और इस अहम चुनावी दंगल में मतदान का प्रतिशत का कम होना राजनीतिक पार्टियों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। पिछली बार की अपेक्षा लगभग 4 प्रतिशत कम मतदान हुआ है।
मतदान जागरूकता के लिए प्रदेश भर में कई नुक्कड़ नाटक और सभाओं के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया गया मगर कोई जुगत काम न आया और नतीजा हम सभी देख रहे है।

अब बात करते है पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की तो 2017 के विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत 62.02 था मगर 2022 के विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत घटकर 58.80 रहा। हालांकि इस अहम चुनाव में मतदान का प्रतिशत का कम होना चिंता का विषय है।

Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Priyanshi Srivastava