इन आसान टिप्स से बनाएं अपने बालो को सीधा और चमकदार

इन आसान टिप्स से बनाएं अपने बालो को सीधा और चमकदार

बाल जो की आपकी शान होते है और लड़कियों के रूपा आकर्षण में बाल चार चांद लगाने का काम करते है। बालों के सुंदर सीधे और चमकदार होने से आपकी पर्सनालिटी में एक कॉन्फिडेंस आ जाता है। लड़कियों का सपना होता है चमकदार मुलायम और सुन्दर सीधे बालों का। सीधे बालों का ट्रेंड हमेश ही रहता है और ये वेस्टर्न और इंडियन दोनों ही ऑउटफिट्स पर जांचते भी है। तो चलिए आज हम आपको बता देते है घर पर बाल सीधा करने के 5 आसान घरेलु नुस्खों के बारे में…

1: कोकोनेट मिल्क – ऐसा माना जाता है कि कोकोनट मिल्क का प्रयोग करने से बाल स्ट्रेट होते हैं। साथ ही ये बालों को चमकदार एवं कोमल मुलायम भी बनाते है। इसके एंटी – बैक्टेरियल, एंटी – फंगल और पोषक गुण बालों का संपूर्ण पोषण करते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप एक साफ कटोरी में कोकोनट मिल्क और नींबू के रस की कुछ बूदें मिला लें। इस कटोरी को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दीजिए। फ्रिज से निकालते समय देख लीजिए कि इसके ऊपर एक क्रीमी लेयर आ गई हो। इस क्रीम से बालों पर करीब 20 मिनट तक मसाज कीजिए और फिर 20 मिनट के लिए इसको ऐसे ही छोड़ दीजिए। इसके बाद आप हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। इसे इसी तरह 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए। इसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए।

2: हॉट ऑयल ट्रीटमेंट – हर रोज बालों में गर्म तेल अप्लाई करने से बाल बहुत जल्दी सीधे हो जाते हैं। साथ ही इनमें नमी भी बनी रहती है। गर्म तेल बालों की ऐंठन एवं कर्ल को सीधा करने का काम करता है। अगर आपके पास नारियल तेल,बादाम का तेल या फिर ऑलिव ऑयल है तो उसी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप तिल के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आप तेल को हल्का गर्म कर लें। तेल को हल्के हाथों से बालों पर लगाकर मसाज करें। यदि आप करीब 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प पर मसाजकरते है तो यह आपके लिए लाभदायक होता है। अपने बालों को फुल लेंथ में कंघी करें। ऊपर से नीचे कंघी करने से जहां आपके बालों की उलझन सुलझ जाएगी वहीं धोने के दौरान भी बाल कम टूटेगें। कंघी करने के बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. इसस तरह के स्टीम ट्रीटमेंट से तेल बालों की जड़ तक पहुंचेगा। करीब आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए। उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.

3: ऑलिव ऑयल और अंडा – अगर आपके बालों की चमक खो चुकी है तो आपके लिए अंडा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके साथ ऑलिव ऑयल लगाने से बालों को मॉइश्चर मिल जाता है. इन दोनों को साथ मिलाकर लगाने से काफी फायदा होता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप किसी बर्तन में दो अंडों को जरूरत अनुसार ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर फेंट लीजिए। फिर इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लीजिए। इसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सीधा कर लीजिए। हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए। उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए।

4: एलोवेरा का इस्तेमाल – एलोवेरा के इस्तेमाल से भी बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है। इसके साथ ही ये बालों को मॉइश्चराइज करने का भी काम करता है।

इसका उपयोग करने के लिए आधा कप एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल आपस में मिला लें। इस मि‍क्सचर से बालों पर अच्छी तरह मसाज कर लें। हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए। उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए।

5: मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से – मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी बात प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट हो जाते हैं। इसके अलावा ये बालों के रूखेपन को भी कम करने मे मददगार होता है। ये एक नेचुरल क्लींजिंग एजेंट है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले मुलतानी मिट्टी को, अंडे के सफेद भाग के साथ मिला लीजिए फिर इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लीजिए और इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। इस मिक्सचर को बालों में ऊपर से नीचे लगा लीजिए। उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से कंघी कर लीजिए।
एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और फिर धो लीजिए। इसके बाद बालों पर दूध का स्प्रे कर लीजिए। 15 मिनट के लिए छोड़कर फिर धो लीजिए।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.