अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शहीद उद्यान में

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शहीद उद्यान में

बुधवार को अमर उजाला योगशाला के तहत चार दिवसीय योग सुबह पांच बजे से सिगरा स्थिति शहीद उद्यान में करीब एक घंटे तक योग की क्रियाएं की गईं। गुरुवार की सुबह छह बजे यहीं पर योग शिविर लगेगा।

निरोग और स्वस्थ रहने के लिए पतंजलि महिला योग समिति के तत्वावधान में समिति की अध्यक्ष कुशला जायसवाल एवं अमर उजाला, महामंत्री ऊषा मौर्या के निर्देशन में लोगों को योग की क्रियाओं का प्रशिक्षण दिया गया। सिर्फ इतना ही नहीं योगाभ्यास के बाद जागरूकता रैली भी निकाली गई जिसमें भारत विकास परिषद शिवम शाखा, श्रद्धा शाखा, संतुष्टि हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. संजय गर्ग और डॉ. रितु गर्ग एवं पतंजलि योग समिति मानव एकेडमी आफ मार्शल आर्ट्स के सदस्यों ने भी शामिल होकर हिस्सा लिया।

रन फॉर योगा

रैली का प्रारंभ शहीद उद्यान से होते हुए पेट्रोल पंप भारत सेवाश्रम संघ एवं सिगरा स्टेडियम होते हुए वापस उद्यान पर आकर समाप्त हुई। डॉ. रितु गर्ग ने कहा कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा स्वस्थ रहने के लिए। हम आपको बताते चले कि बुधवार को प्रशासन द्वारा योग दिवस के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए रन फार योगा का आयोजन किया। सिगरा स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम से जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र के नेतृत्व रैली निकली गई।

गुरुवार को यह रैली सिगरा, फातमान, मलदहिया, इंग्लिशिया लाइन होते हुए भारत माता मंदिर तक रन फॉर योगा में लोगो से योग शिविरों तक पहुंचने के लिए अपील करती हुई नजर आई।वही जिलाधिकारी ने बताया कि इसका आयोजन प्रात: 6 से 6.45 बजे तक सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम, शिवपुर स्थित विवेक सिंह मिनी स्टेडियम एवं बड़ालालपुर स्टेडियम के अलावा 760 ग्राम पंचायतों एवं 90 वार्डों सहित लगभग 1100 स्थानों पर भी किए जाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय योग ट्रेनर पुष्पांजलि शर्मा ने बुधवार को कहा कि शरीर, मन और आत्मा…। इन तीनों को एक साथ लाने का काम करता है योग। सिल्वर ग्रोव स्कूल महेशपुर में आयोजित अमर उजाला योगशाला की कार्यशाला में उन्होंने यह बाते बताईं। कार्यशाला में मौजूद छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षकों को भी पुष्पांजलि ने कई सारे आसान कराए।

कार्यशाला का उद्घाटन पुष्पांजलि शर्मा, विद्यालय की निदेशिका रचना श्रीवास्तव व प्रबंधक मोहित श्रीवास्तव ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। अतिथियों का स्वागत और संचालन वंदना चतुर्वेदी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन निदेशिका रचना श्रीवास्तव ने किया।

बीएचयू में योग-स्वास्थ्य पर पोस्टर लागु किया

बुधवार को बीएचयू के आयुर्वेद संकाय की ओर से योग और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए तैयार पोस्टर को कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने रिलीज किया। साथ ही यह भी कहा कि पोस्टर में अष्टांग योग में वर्णित यम और नियम के महत्व को सरल भाषा में दर्शाया गया है। संकाय प्रमुख प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने कुलपति का स्वागत करते हुए पोस्टर के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रो. सीएस पांडेय, वैद्य नीरु नथानी, वैद्य सुशील दूबे, वैद्य कंचन चौधरी आदि मौजूद रहे।

आयुष चिकित्सकों ने जागरूकता रैली निकाल बताया योग के फायेदे

सिगरा स्टेडियम से जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ. गीता राय शर्मा एवं आयुष नोडल अधिकारी डॉ. शिवराम सिंह यादव के निर्देशन में निकाली गई जागरूकता रैली भारत माता मंदिर होते हुए स्टेडियम में आकर समाप्त हुई।

योग दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा

योग प्रशिक्षक डॉ. सुनील कुमार यादव ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में चल रहे योग शिविर में प्रतिभागियों को विभिन्न आसनों के माध्यम से स्वास्थ्य प्रबंधन की जानकारी दी। इसके अलावा प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. राकेश रंजन ने बताया कि किस तरह से प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से आर्थराइटस, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप पर भी नियंत्रण किया जा सकता है। वही गुरुवार को कार्यक्रम निदेशक प्रो. सुशील कुमार गौतम ने बताया कि योग दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा।

डॉ. ज्ञानेश पांडेय शास्त्रीय गायक बताते हैं कि योग व संगीत दोनों ही यौगिक क्रिया है। योग से हमारे शरीर का व्यायाम होता है, वहीं संगीत से हमारी अंतरात्मा का व्यायाम होता है। योग व संगीत में ध्यान की आवश्यकता होती है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.