गगनयान मिशन के लिए इसरो का प्रोटोटाइप ह्यूमनॉइड व्योम मित्र आया सामने

गगनयान मिशन के लिए इसरो का प्रोटोटाइप ह्यूमनॉइड व्योम मित्र आया सामने

भारत इनदिनों अंतरिक्ष में पराक्रम दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा, चंद्रयान-2 के बाद अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी प्लान 2022 के लिए लग चुकी हैं। जिसके तहत मानव को अंतरिक्ष में भेजा जाना हैं पर इससे पहले कि भारत वास्तव में मनुष्यों को अंतरिक्ष में जाने के लिए भेजता है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी इस साल के अंत तक एक Humanoid रोबोट को अंतरिक्ष में भेज रही है।

ISRO अपने नए अंतरिक्ष कार्यक्रम पर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता। परिणाम स्वरुप वह बेहतर करने में लगा हैं। हालांकि, इससे पहले कि भारत वास्तव में अंतरिक्ष में उद्यम करने के लिए मनुष्यों को भेजता है, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी इस साल के अंत तक एक ह्यूमनॉइड रोबोट (Humanoid) को बाहर भेज रही है। यहां मानव युक्त यान की पहली झलक है, जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 2022 में मनुष्यों को भेजने से पहले अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है। 

मानव टीम में तीन पुरुष शामिल होंगे। हालांकि गगनयान में कोई महिला सदस्य नहीं है। परन्तु ह्यूमनॉइड रोबोट को एक महिला का रूप दिया गया हैं। जिसका नाम “व्योम मित्र” रखा गया हैं। 

यह मानव के कई कार्यों को करने में सक्षम है और कई भाषाओं में भी बोलता है। इसरो प्रमुख के सिवन ने पहले भी यह उद्धृत किया था कि “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह मिशन मनुष्यों को भेजने और उन्हें सुरक्षित रूप से वापस लाने की हमारी क्षमता और कौशलता को दुनिया को बताने का माध्यम प्रदान करता है।”

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Adhyan Chaurasiya