भक्तों को सुविधा तो दी नहीं, बढ़ा दी Kashi Vishwanath दर्शन की फीस

भक्तों को सुविधा तो दी नहीं, बढ़ा दी Kashi Vishwanath दर्शन की फीस

वाराणसी: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालु दर्शन व पूजन के लिए दूर दूर से आते है। मंदिर में विदेशियों का भी जमघट प्रायः ही लगा रहता है। हर जानी मानी हस्ती जब कभी बनारस में आती है तो Kashi Vishwanath के दरबार में जाकर मत्था जरूर टेकती है।

Kashi Vishwanath में रुद्राभिषेक पुराने मूल्य में ही होगा

हम आपको बताते चलें कि बीते 1 मार्च को सुगम दर्शन योजना के टिकटों में श्री काशी विश्वनाथ न्यास परिषद् ने 200 रूपये वृद्धि की घोषणा की थी। अगर न्यास परिषद् की माने तो 200-200 रुपये की वृद्धि सुगम दर्शन की आरती के दाम में कर दी जाएगी। इन सबके साथ ही रुद्राभिषेक अभी भी पुराने मूल्य 450 रूपये में ही किया जाएगा। वहीं समस्त तैयारियां भी इस बढ़ोतरी को लागू करने के लिए पूरी कर ली गई हैं। वहीं इन सबके विपरीत भक्तों का इस समबन्ध में कहना रहा कि जब 300 में सुविधाएं नहीं मिल पा रही है तो फिर 500 किस चीज के लिए लेंगे।

Kashi Vishwanath में मंगला आरती के टिकट मूल्य में हुआ इजाफा

बताते चलें कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने सुगम दर्शन सहित मंगला आरती के टिकट के मूल्यों में भी 200 रूपये का इजाफा कर दिया है। 15 अप्रैल से ही इसको लागू करने की योजना है जबकि मिलने वाली सुविधाओं में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई है। वहीं मंगला आरती के दाम में भी इजाफा करते हुए 350 की बजाय 550 करने का निर्णय लिया गया है। वहीं इस दाम के मूल्यों में जो अंतर आया है उसे लेकर विरोध भी प्रारम्भ हो गया है।

श्रद्धालुओं ने कहा 300 के दाम में भी नहीं मिल रही सुविधा

इस समबन्ध में श्रद्धालुओं का कहना है कि 300 के दाम में भी कोई सुविधा नहीं दी जा रही है। तेज धूप होने के बावजूद भी ज्यादा पैदल चलना पड़ता है। इन सबके अतिरिक्त मंदिर पहुंचने पर भी तुरंत ही गर्भ गृह से बहार कर दिया जाता है, जब किसी प्रकार की कोई सुविधा मुहैया नहीं कराई जा रही है तो पैसे में इजाफा भला क्यों किया जा रहा है इसलिए दाम में वृद्धि करने का भी कोई मतलब नहीं बनता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.