जानिये कैसे चुनाव परिणाम बदलने में सहायक है फेसबुक डेटा, इस फिल्म में मिलता हैं बेहतरीन उदहारण

जानिये कैसे चुनाव परिणाम बदलने में सहायक है फेसबुक डेटा, इस फिल्म में मिलता हैं बेहतरीन उदहारण

इन दिनों भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में फेसबुक डेटा लीक को लेकर बवाल मचा हुआ है। इसी को लेकर डेटा लीक के आरोपों पर बीजेपी और कांग्रेस में घमासान जारी है। सोमवार सुबह बीजेपी द्वारा डेटा लीक के गंभीर आरोप लगाने के कुछ देर बाद ही कांग्रेस बैकफुट पर नजर आई। इस मामले पर बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस पार्टी अपने आधिकारिक ऐप और वेबसाइट्स के जरिए डेटा सिंगापुर में विदेशी कंपनियों को दे रही है।

आज हम इसी विषय पर बताएँगे की आखिर कैसे आपके डेटा का इस्तेमाल करके चुनाव परिणाम को पलटा जा सकता है। इसी तरह का किस्सा  क्रिस्टफर नोलन द्वारा निर्देशित की मूवी इन्सेप्शन में दिखाया गया है। वर्ष 2010 में रिलीज़ हुयी इस हॉलीवुड की फिल्म में किसी के निजी डाटा के दुरपयोग करने को बेहतरीन तरीके से दिखाया गया, की कैसे आपके निजी जानकारियों से आपके विचारो को बदला जा सकता है या किसी नए विचार को आपके दिमाग में लाया जा सकता है।

इस तरह से हो सकता है आपके निजी जानकारी का दुरपयोग

फेसबुक का डाटा चोरी का मामला भी कुछ इसी तरह का है मान लीजिये यदि किसी पास आपके फेसबुक अकाउंट के पसंद-नापसंद का विवरण मौजूद है और उसे पता है आप किन चीज़ो में रूचि रखते है या फिर किसी मुद्दे को लेकर आपका क्या नजरिया है। तो वह आपको फेसबुक पे ऐसे विज्ञापन दिखा सकता है जो आपके विचार के विपरीत हो, आपको ऐसे ग्रुप्स या पेजो पर जोड़ सकता है, जिनमे आपके पसंद-नापसंद के हिसाब से जूठी खबरों को फैलाया जा रहा हो।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावो में भी हुआ उपयोग

इस मामले का सबसे बड़ा उदहारण हैं हालही में सम्पन्न हुए अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव है जिसमे डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने वाली फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं। इस जानकारी को कथि‍त तौर पर चुनाव के दौरान ट्रंप को जिताने में सहयोग और विरोधी की छवि खराब करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। इसे फेसबुक के इतिहास का सबसे बड़ा डेटा लीक भी कहा जा सकता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.