शर्मनाक! लेनिन के बाद असमाजिक तत्वों ने महात्मा गाँधी का किया ऐसा हाल

शर्मनाक! लेनिन के बाद असमाजिक तत्वों ने महात्मा गाँधी का किया ऐसा हाल

आज केरल के थालीपारंबा इलाके में बहुत ही शर्मनाक घटना घटित हुयी जिसमे अज्ञात लोगो द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया है। हलाकि असामाजिक तत्व बापू की मूर्ति को क्षति पहुंचाने में नाकाम रहे पर उनके मूर्ति का चस्मा टूट गया। वहीं, बुधवार रात तमिलनाडु में अंबेडकर की मूर्ति पर पेंट डाल दिया गया।

इन दिनों प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त करने का ट्रेंड सा चल गया है जिसमे हम अपने आदर्श पुरुषो का भी सम्मान करना भूल गए है, इस तरह की घटनाओ को लेकर खुद प्रधानमंत्री भी दुःख व्यक्त कर चुके है।

इस तरह की घटनाओ को लेकर बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट करके कड़ी नाराजगी जाहिर की थी।

अपने इस ट्वीट में अमित शाह ने कहा था- “मैंने तमिलनाडु और त्रिपुरा में पार्टी यूनिट्स से बात की है। बीजेपी का कोई भी शख्स मूर्ति तोड़ने की घटनाओं में शामिल पाया गया तो पार्टी कड़ी कार्रवाई करेगी।

इन जगहों क्षतिग्रस्त की गयी प्रतिमाये

त्रिपुरा

त्रिपुरा में दो दिन में बीजेपी कार्यकर्ताओं के द्वारा लेनिन की दो प्रतिमाओं को गिरा दिया गया, त्रिपुरा में चुनाव परिणामों के बाद सोमवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बेलोनिया में 11:5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को बुल्डोजर से गिरा दिया था। हलाकि बीजेपी ने अपने कार्यकर्ताओ का इन घटनाओ में शामिल होने से साफ़ इंकार किया।

तमिलनाडु

बुधवार को तमिलनाडु के तिरुवेत्तुयूर में रात अंबेडकर की मूर्ति पर अज्ञात लोगों ने पेंट डाल दिया। इससे पहले राज्य के वेल्लोर जिले में मंगलवार रात समाज सुधारक और द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ईवी रामासामी पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया।

उत्तर प्रदेश

इसके पहले मेरठ जिले के मवाना इलाके में मंगलवार रात शरारती तत्वों के द्वारा भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ दिया गया था। इसे लेकर स्थानीय लोगों ने काफी देर तक हंगामा किया, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कराया।

पश्चिम बंगाल

इसी तरह की घटना पश्चिम बंगाल में भी घटित हुयी जहा लेफ्ट विंग द्वारा कोलकाता के कालीघाट में जनसंघ संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर बुधवार को कालिख पोत दी गयी। पुलिस ने प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.