वाराणसी: मां अन्नपूर्णा के दरबार में खजाने के लिए उमड़े भक्त

वाराणसी: मां अन्नपूर्णा के दरबार में खजाने के लिए उमड़े भक्त

वाराणसी: एक बार फिर उमड़ा मां के मंदिर में जनसैलाब। सोमवार को मां अन्नपूर्णा जो कि बाबा विश्वनाथ को भी अन्न की भिक्षा प्रदान करती है के दरबार में पट खुलने के साथ ही भक्तगणो का तांता दर्शन के लिए जा उमड़ा।

महंत ने की खजाने की पूजा-अर्चना

बता दे कि इससे पूर्व धनतेरस त्यौहार के पावन पर्व पर मां के मंदिर में महंत रामेश्वर पुरी ने प्रातः के चार बजे खजाने की पूजा-अर्चना पूर्ण की।

परिवहन मंत्री ने की विधिवत पूजा

हम आपको बताते चले कि मां अन्नपूर्णा के दरबार में इस दौरान मत्था टेकने के लिए परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी उपस्थित रहे। उन्होंने यहां पर विधिवत पूजा – अर्चना संपन्न कर मत्था टेका।

चार दिनों के लिए खुले है पट

चार दिनों के लिए सोमवार को मां अन्नपूर्णा के दरबार के पट खुल गए है। भक्तगण चार दिनों तक दर्शन पूजन कर सकेंगे। सोमवार को इसी क्रम में भक्तों को पहले दिन धनतेरस पर (धान का लावा व सिक्का) का खजाना मिल रहा है।

वितरण के लिए आए साढ़े तीन लाख सिक्के

301 वर्ष पूर्व प्रारम्भ इस परंपरा के तहत माता दरबार में 50 पैसे के साढ़े तीन लाख सिक्के भक्तों में बांटे जाने के लिए मंगा लिए गए हैं।

रविवार की रात से लग रहा है लोगों का जमावड़ा

बता दे कि गोदौलिया से लेकर मंदिर तक जाने के लिए बल्लियां लगाकर भक्तों की संख्या को ध्यान में रखते हुए पूर्व में ही तैयारियां कर ली गई थी। वहीं लोगों का जमावड़ा रविवार की रात से ही लगाना प्रारम्भ हो गया था।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.