न्यूरोलॉजिस्ट डॉ वीएन मिश्रा बने सर सुन्दर लाल चिकित्सालय के नए मेडिकल सुपरिटेंडेंट

न्यूरोलॉजिस्ट डॉ वीएन मिश्रा बने सर सुन्दर लाल चिकित्सालय के नए मेडिकल सुपरिटेंडेंट

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय आईएमएस के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ विजय नाथ मिश्र को सर सुंदर लाल चिकित्सालय का नया मेडिकल सुपरिंटेंडेट नियुक्त किया गया है। कुलपति प्रो राकेश भटनागर ने यह नियुक्ति की है। विश्वविद्यालय के संयुक्त कुलसचिव की ओर से इस आशय का नोटिफिकेशन मंगलवार को जारी किया गया। बता दें कि यह पद पिछले महीने डॉ ओपी उपाध्याय के कार्यमुक्त होने के बाद से रिक्त चल रहा था। कुलपति ने आईएमएस के निदेशक प्रो वीके शुक्ला को मेडिकल सुपरिंटेंडें का अतिरिक्त प्रभार सौंप रखा था।

बीएचयू आईएमएस के विद्यार्थी रहे डॉ मिश्रा न्यूरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इसके अलावा मिर्गी, लकवा पर इनकी विशेषज्ञता जगजाहिर है। मिर्गी और लकवा को लेकर यह अभियान छेड़ रखे हैं, सुदूर गांवों में जा कर लोगों को इस रोग के लिए जागरूक करना। उन्हें यह बताना कि इस बीमारी का इलाज है, दवा करने से यह रोग ठीक हो सकता है। यह जादू टोने से नहीं ठीक होगा। ऐसे सैकड़ों गंभीर रोगियों को वह ठीक भी कर चुके हैं।

दूसरे इन्होंने एमएनडी मोटर न्यूरॉन डिजीज जिसका कोई इलाज नहीं, अब तक कोई दवा नहीं। उसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए डॉ मिश्र ने एक फिल्म बनाई है। फिल्म को सेंसर बोर्ड से मंजूरी भी मिल चुकी है। इस फिल्म के माध्यम से उन्होंने यह बताने की कोशिश की है कि यह कैसे पनपता है और किस तरह, कितनी जल्दी मरीज दिन-ब-दिन मौत के करीब आता जाता है। उन्होंने इस बीमारी के इलाज के बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र भी लिखा, बीएचयू सहित देश के विशेषज्ञों से अपील भी की है।

प्रो मिश्र का सार्वजनिक सरोकारों से भी गहरा नाता है। विश्व प्रसिद्ध पर्यावरणविद् आईटी बीएचयू के प्रो स्व. प्रो वीरभद्र मिश्र के छोटे पुत्र के रूप में मां गंगा की निर्मलता और अविरलता के लिए भी इनका जीवन समर्पित है। अग्रज आईआईटी बीएचयू के इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अध्यक्ष प्रो विश्वंभर नाथ मिश्र के अनुज के रूप में वह मां गंगा के लिए भी कई डाक्यूमेंट्री बना चुके हैं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.