फ़्रांसिसी राष्ट्रपति के वाराणसी में नौकाविहार को लेकर सतर्क हुयी सुरक्षा एजेन्सिया

फ़्रांसिसी राष्ट्रपति के वाराणसी में नौकाविहार को लेकर सतर्क हुयी सुरक्षा एजेन्सिया

वाराणसी: जल्द ही 12 मार्च को  प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति  एमेनुअल मैंक्रो वाराणसी आ रहे है, और इस बाबत प्रधानमंत्री कार्यालय से प्रोटोकॉल भी आ चूका है। दो -दो राष्ट्राध्यक्षों के आगमन को लेकर अभी से शहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए इंतज़ाम शुरू कर दिए गए है।

अपने वाराणसी के इस दौरे में दोनों राष्ट्राध्यक्ष नौकाविहार का भी आनद लेंगे जिसको लेकर पुलिस के लिए सुरक्षा व्यवस्था के लिए चुनौतियां और बढ़ गयी है। ऐसे में पुलिस प्रशासन अभी से हाई अलर्ट के मूड में आ गया है।

बताया जा रहा है राष्ट्राध्यक्षों के आगमन को देखते हुए सामने घाट से आदि केशव गाट तक रूफ टॉप फोर्स की तैनाती की जाएगी, और एंटी टेररिस्ट स्क्वाड फाॅर्स के साथ केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियो को भी लगाया जायेगा। इस सुरक्षा में एसपीजी और एनएसजी भी मौजूद रहेंगे।

दोनों राष्ट्राध्यक्षों का अस्सी घाट से दशाश्वमेध घाट तक नौकाविहार करेंगे इसको देखते हुए घाटों के साफ़ सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। इससे पहले भी जब जापान के प्रधामंत्री शिंज़ो अबे वाराणसी आये थे तो वह भी गंगा घात पर गए थे पर नौकाविहार नहीं किया था।

घाट किनारे रहने वालो का शुरू हुआ वेरिफिकेशन

अब दोनों राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा के लिए पुलिस, पीएसी और सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स का बाह्य सुरक्षा घेरा बनाने की तैयारी है। वहीं, गंगा में जल पुलिस, पीएसी बाढ़ राहत दल और एनडीआरएफ के जवान तैनात रहेंगे। सामने घाट से राजघाट तक गंगा उस पार और मालवीय पुल व सामने घाट पुल पर भी फोर्स तैनात रहेगी, साथ ही सुरक्षा के मद्देनज़र अस्सी से दशाश्वमेध घाट के बीच रहने वालों का वेरिफिकेशन करने के लिए कहा गया है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.