मालदीव के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी, इससे सुधरेंगे भारत के रिश्ते

मालदीव के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी, इससे सुधरेंगे भारत के रिश्ते

नई दिल्ली। पीएम मोदी अब तक सभी पड़ोसी देशों की यात्रा कर चुके हैं सिवाए मालदीव के। मालदीव के नए राष्ट्रपति चुने गए इब्राहिम मोहम्मद सोलिह अगले हफ्ते शपथ ग्रहण करेंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं। यह पहला ऐसा दक्षिण एशियाई देश है, जहां की यात्रा पीएम मोदी ने अब तक नहीं की है। हालांकि अभी तक पीएम मोदी के मालदीव जाने की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन बताया जा रहा है कि कुछ अधिकारी तैयारियों को लेकर पहले ही मालदीव पहुंच चुके हैं।

सितंबर में ही हुई थी राष्ट्रपति चुनावों की घोषणा

पिछले दिनों मालदीव के साथ रिश्तों में आए उतार-चढ़ाव के बाद अब एक बार फिर भारत अपने संबंधों को मजबूत करना चाहता है। गौरतलब है कि मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनावों की घोषणा सितंबर में हुई थी। उस समय इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को पीएम मोदी ने जीत की बधाई दी थी। उसी समय सोलिह ने उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आने के लिए आमंत्रित किया था। दरअसल, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति यामीन के पहले कार्यकाल में विपक्षी राजनीतिक पार्टियों, अदालतों और मीडिया पर कड़ी कार्यवाही की गई है। इस साल फरवरी में देश में आपातकाल लागू करके संविधान को निलंबित कर दिया गया था।

वरिष्ठ जजों और प्रमुख विपक्षी नेताओं को जेल किया गया था बंद

मौजूदा राष्ट्रपति ने यामीन के खिलाफ महाभियोग चलाने की कोशिश करने वाले सांसदों को रोकने के लिए सैनिकों को भेजकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चिंतित कर दिया था। कई वरिष्ठ जजों और प्रमुख विपक्षी नेताओं को जेल में बंद कर दिया गया था। इसके बाद देश में हुए राष्ट्रपति चुनाव में सोलिह की मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी को जीत मिली थी। पार्टी को 58 फीसदी के करीब मत मिले थे। चुनाव में सोलिह को विपक्ष का भी समर्थन प्राप्त था।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.