वाराणसी: प्रवासी सम्मेलन के लिए केंद्र सरकार भी जारी करेगी बजट

वाराणसी: प्रवासी सम्मेलन के लिए केंद्र सरकार भी जारी करेगी बजट

वाराणसी: केंद्र सरकार भी प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए बजट जारी करेगी। इस आयोजन के लिए तकरीब 100 करोड़ रुपये विदेश मंत्रालय की तरफ से खर्च किए जाएंगे। ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से 15 नवंबर तक बजट जारी हो जाएगा।

दो सौ करोड़ रुपये का खर्च है अनुमानित

हम आपको बताते चले कि तकरीब दो सौ करोड़ रुपये का खर्च 21 से 23 नवंबर तक आयोजित होने वाले इस प्रवासी भारतीय सम्मेलन में अनुमानित किया गया है। इसमें 100 करोड़ रुपये बजट जारी करने सहित प्रदेश सरकार ने एनआरआई सेल का गठन कर विभागों से कार्ययोजना भी मांग ली है।

विशेष सचिव एनआरआई ने की बैठक संपन्न

बता दे कि दूसरी तरफ सम्मेलन से जुड़े विभागों के साथ विशेष सचिव एनआरआई अरुण कुमार ने बैठक संपन्न कर ली है साथ ही अब तक हुई तैयारियों की समीक्षा की। इसमें शहर की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का निर्देश विकास प्राधिकरण सहित नगर निगम व लोक निर्माण को भी दिया गया।

सम्मलेन से जुड़ी कई सारी तैयारियां हो चुकी है पूर्ण

ज्ञात करवा दे कि अधिकारियों के अनुसार सम्मलेन से जुड़ी हुई कई सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। साथ ही विभागों को प्रदेश सरकार की तरफ से बजट की व्यवस्था भी करा दी गई है।

पहले ही किया जा चुका हैं कार्यक्रम स्थलों का नाइट विजिट

बताते चले कि सोमवार को अगले वर्ष संपन्न होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में मेहमानों को रहने सहित यातायात व्यवस्था के लिए एजेंसी निश्चित होने के बाद कार्यक्रम स्थलों का नाइट विजिट किया गया था।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.