वाराणसी: बीएचयू सर सुंदरलाल अस्पताल में 24 घंटे कटा सकेंगे ओपीडी पर्चा

वाराणसी: बीएचयू सर सुंदरलाल अस्पताल में 24 घंटे कटा सकेंगे ओपीडी पर्चा

वाराणसी: बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में अब नहीं करना पड़ेगा मरीज को पर्चा कटाने के लिए घंटों का इंतजार। जब भी उनका मन हो वह अस्पताल में आकर पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं मरीजों को दिवाली तोहफा देते हुए अस्पताल प्रशासन ने अब 24 घंटे पर्चा काउंटर खोले रखने का निर्णय लिया है। अभी तक पर्चा कटने का समय सुबह के 6 बजे से लेकर दिन के 2 बजे तक का ही था।

भोर में ही लगती लाइन की कतार

हम आपको बता दे कि सबसे ज्यादा आराम उन मरीजों को होगा जो कि एक दिन पहले ही दूर दराज से अस्पताल में ओपीडी का पर्चा बनवाने के लिए भोर में ही लाइन की कतार में लग जाते थे। दिवाली के एक दिन पूर्व यानि की मंगलवार से ही यह व्यवस्था प्रारम्भ कर दी गई थी पर 15 नवंबर से औपचारिक तरह से इसका शुभारंभ होगा।

ओपीडी में आते है पांच हजार मरीज इलाज के लिए

बता दे कि अस्पताल में बनारस एवं समीप के जिलों सहित मध्यप्रदेश, नेपाल, छत्तीसगढ़ व अन्य स्थानों से भी ओपीडी में पांच हजार मरीज इलाज के लिए आते हैं। इस कारण दूर के मरीज एक दिन पूर्व शाम में ही आ जाते हैं। 101 नंबर पर्चा काउंटर पर अगले दिन सुबह से ही मरीज लाइन लगा लेते है।

दो काउंटर में होगा मरीजों का पंजीकरण

ज्ञात करवा दे कि नौ से चार बजे तक ओपीडी का समय निर्धारित है पर पर्चा काउंटर 2 बजे ही बंद कर दिया जाता है पर अब ऐसा नहीं होगा तीन काउंटर पंजीकरण कक्ष में अब हमेशा खुले रहेंगे। आयुष्मान भारत का इसमें जहां एक काउंटर होगा वहीं भर्ती एवं ओपीडी वाले मरीजों का दो काउंटर में पंजीकरण होगा। अभी तक लोग इमरजेंसी से पर्चा कटाकर ओपीडी वाला काउंटर बंद होने के बाद अपने पास रख लिया करते थे। आयुष्मान भारत योजना से अस्पताल का जुड़ना नई व्यवस्था लागू होने के पीछे की वजह मानी जा रही है। ऐसा इस वजह से हुआ ताकि अगर इसके मरीज अस्पताल उपचार के लिए आए तो उसे किसी प्रकार की तकलीफ न हो।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.