प्रधानमंत्री ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की रखी नींव, सभा को किया सम्बोधित  

प्रधानमंत्री ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की रखी नींव, सभा को किया सम्बोधित  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की नीव रखी। महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। यह अलीगढ़ की कोल तहसील के लोढ़ा गांव और मुसेपुर करीम जरौली गांव में कुल 92 एकड़ से अधिक क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय अलीगढ़ संभाग के 395 महाविद्यालयों को संबद्धता प्रदान करेगा। 

अलीगढ़ में सभा को सम्बोदित करने के दौरान प्रधानमंत्री के द्वारा दिए गए बड़े बयान –

अलीगढ़ में नया विश्वविद्यालय, नया रक्षा गलियारा और अन्य विकास कार्यों को देखकर राजा महेंद्र प्रताप सिंह निश्चित रूप से बहुत खुश हुए होंगे। 

ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों की कड़ी मेहनत और बलिदान है, जिससे हम आज अपनी आजादी का आनंद उठा रहे हैं।

कई राष्ट्रीय प्रतीक, जिनका राष्ट्र के प्रति योगदान बहुत अधिक था, को पिछली सरकारों द्वारा स्वतंत्रता के बाद के दशकों में अनदेखा और भुला दिया गया था। लेकिन आज, राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी हो या सुहेल देव जी, या कई अन्य लोगों को वह महत्व दिया जाता है जिसके वे वास्तव में हकदार थे।

ऐसे महान नेताओं से आज की पीढ़ी का नाता टूट गया है। मैं सभी युवाओं को इन नेताओं और हमारे स्वतंत्रता संग्राम और सामाजिक सुधारों में उनके अपार योगदान के बारे में पढ़ने और जानने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

यह विश्वविद्यालय न केवल भारत में एक महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय होगा, बल्कि यह रक्षा क्षेत्र में विशेष रूप से रक्षा निर्माण में जो तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करेगा, वह रक्षा क्षेत्र में भारत के आत्मनिर्भरता को अग्रणी बनाएगी।

भारत रक्षा क्षेत्र, खासकर विनिर्माण क्षेत्र को प्राथमिकता दे रहा है। दशकों से, आजादी के बाद से, दुनिया भर में भारत की छवि ‘रक्षा आयातक’ की रही है – वह भी सबसे बड़ी में से एक। लेकिन अब चीजें बदल रही हैं। हम भारत को एक रक्षा आयातक से दुनिया के सबसे बड़े रक्षा निर्यातकों में से एक बनाने के लिए कदम उठा रहे हैं। और अलीगढ़ डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग का हब बनता जा रहा है। अलीगढ़ में पहले से ही 12 रक्षा फर्म अपनी विनिर्माण इकाइयां स्थापित कर रही हैं।

अलीगढ़ निर्माण तालों के लिए प्रसिद्ध है। इसने दशकों से भारत को सुरक्षित रखा है। जबकि यह अभी भी सच है, और 20वीं दी से है, 21वीं सदी में अलीगढ़ रक्षा क्षेत्र में अमूल्य योगदान देकर भारत की सीमाओं को सुरक्षित रखेगा।

राज्य और केंद्र की डबल इंजन सरकार से उत्तर प्रदेश को काफी फायदा हो रहा है। एक समय था जब यूपी को भारत के विकास में एक बाधा और बाधा माना जाता था, लेकिन आज राज्य में हो रही दर्जनों परियोजनाओं के कारण, यूपी ने अपनी छवि पूरी तरह से बदल दी है और आज भारत के विकास को बढ़ावा दे रहा है।

एक समय था जब यूपी अपने गुंडाराज, माफिया-राज और गैंगस्टरों की खुली छूट के लिए बदनाम था, लेकिन योगी सरकार के तहत यह सब ठप हो गया है। गैंगस्टर, माफिया और गुंडा जहां हैं वहीं रखे जाते हैं – सलाखों के पीछे।

एक समय था जब लोग दहशत में रहते थे, लेकिन इन असामाजिक तत्वों को सलाखों के पीछे डालकर यूपी आत्मविश्वास और आजादी के साथ जी रहा है। यह सब इन माफियाओं और गैंगस्टरों पर योगी सरकार की कड़ी कार्रवाई के कारण है।


Click Here To Download – Magazine(PDF): News Bucket Magazine

Join Our WhatsApp Group: Click Here

न्यूज़ बकेट हिंदी मासिक पत्रिका एवं यूट्यूब पर विज्ञापन और अपने पते पर मैगज़ीन प्राप्त करने के लिए 9807505429, 8924881010, 9839515068 पर संपर्क करें।

Vikas Srivastava