नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा से खुश हुए वाराणसी के छात्र, बोले दूर हुयी चिंता

नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा से खुश हुए वाराणसी के छात्र, बोले दूर हुयी चिंता

वाराणसी: पीएम मोदी ने परीक्षा पर कार्यक्रम कर वाराणसी के छात्रों को समबोधित किया। वह परीक्षा पर चर्चा करने वाले पहले पीएम हैं। उन्हें हमारी फिक्र है। यह बातें शुक्रवार को वाराणसी के छात्रों ने कही। प्रधानमंत्री मोदी ने कल परीक्षा से डरे हुए विद्यार्थियों को सफलता के सूत्र सिखाये।  उन्होंने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के द्वारा विद्यार्थियों से सीधे संवाद किया।

अपने कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि बच्चों आप भूल जाइये कि मैं कोई प्रधानमंत्री हूं, मै यहां आप का दोस्त हूं। आप अपने आप को कभी कम मत आंकिये। परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें शांत रहकर पढ़ाई करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में उन्होंने बच्चों की झिझक को ख़तम करने की कोशिश की और उन्हें परीक्षा के डर को ख़तम करने के गुर सिखाये। उन्होंने बताया की परीक्षा से डर को हौव्वा न बनाएँ, बस शांत रहकर पढाई करें और  खुले दिमाग से परीक्षा देने जाएँ।

बताया सफलता का मूलमंत्र

देश भर के लाखों बच्चों से संवाद करके उन्होंने यह बातें कही। साथ ही परीक्षा सफलता प्राप्त करने के मूलमंत्र सिखाती उनकी किताब एग्जाम वारियर्स का विमोचन भी किया। बच्चों के दोस्त और प्रधानमंत्री से अध्यापक बने पीएम को अपने बीच पाकर वाराणसी के छात्र भी काफी खुश दिखे।

काशी विद्यापीठ की छात्र आकांक्षा पांडेय ने बताया की पहले हमारी परीक्षाओं की चिंता अभिभावकों को होती थी अब प्रधानमंत्री को है। यह हमारे लिए काफी गर्व और ख़ुशी की बात है।

विद्यापीठ के छात्र अंकज आर्यन ने बताया की परीक्षाओं को छोड़ रहे छात्रों को इस कार्यक्रम से प्रेरणा मिलेगी। प्रधानमंत्री ने बताया है की परीक्षा से उत्पन्न होने वाले तनाव को कैसे कम किया जाए यह बताया है। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम से छात्र छात्राएं काफी खुश हैं।

गौरतलब है की  उत्तर प्रदेश में नक़ल विहीन परीक्षा करवाने के लिए सरकार काफी सख्ती बरत रही है। जिस कारण एक सप्ताह में 10 लाख से अधिक छात्रों ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा छोड़ दी है। अब प्रधानमंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में यह कदम उठाया है जो कितना प्रभावी होगा यह समय ही बताएगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.