हॉस्टल आवंटन की समस्या को लेकर बीएचयू के नर्सिंग महाविद्यालय के सामने धरना

हॉस्टल आवंटन की समस्या को लेकर बीएचयू के नर्सिंग महाविद्यालय के सामने धरना

वाराणसी। सर्व विद्या की राजधानी कही जाने वाली बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी इन दिनों परिसर में चल रहे हैं विभिन्न विवादों में उलझी हैं। हालत ऐसे है कि किसी से छीपे नहीं। हॉस्टल आवंटन से जुड़ा एक मामला अब फिर तूल पकड़ रहा हैं। 

बीएचयू के नर्सिंग महाविद्यालय के पास सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं धरना दे रहे हैं। मामला विश्विद्यालय के हॉस्टल आवंटन से सम्बंधित हैं। हॉस्टल की मांग को लेकर बीएससी नर्सिंग के छात्र-छात्राएं धरने पर बैठने को विवश हैं। बीएससी नर्सिंग के प्रथम और द्वितीय वर्ष के 60 छात्रों को हॉस्टल आवंटन नहीं किया गया, जिससे छात्रों को काफी समस्या हो रही है।

नर्सिंग महाविद्यालय के सामने धरना दे रहे छात्रों ने बताया कि हम हॉस्टल की समस्या को लेकर बीएचयू एमएस व कुलपति से हॉस्टल उपलब्ध कराने के संबंध में बात कर चुके है, परंतु हर बार विश्विद्यालय प्रसाशन द्वारा सिर्फ आश्वासन ही दिया जाता हैं और अब तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। 

छात्रों के अनुसार हम लोगों को क्लास के साथ-साथ बीएचयू में भी सेवाएं देनी होती है, जिसको हम लोगो के परिसर से बाहर रहने की वजह से देना मुश्क़िल हैं। हमारा सारा समय सिर्फ आने-जाने में ही खत्म हो जाता है, जिस कारणवश पढ़ाई के लिए समय नहीं मिलता। 

बीएचयू वेबसाइट व यूजीसी के गाइड लाइन में नर्सिंग छात्र छात्राओं के लिए हॉस्टल की व्यवस्था लिखी गई है उसके बावजूद भी हॉस्टल उपलब्ध नहीं हो रहा, जिसके कारण धरना देने के लिए हम सब विवश हैं। सभी के हॉस्टल आवंटन होने तक यह धरना जारी रहेगा।

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Adhyan Chaurasiya