गुलाब जल का यह उपाय नहीं आजमाया तो क्या आजमाया

गुलाब जल का यह उपाय नहीं आजमाया तो क्या आजमाया

प्रायः हर को अपने चेहरे को सुंदर और बेदाग बनाना चाहता है। किसी को भी अच्छा नही लगता है कि उसके चेहरे पर दाग धब्बे झुर्रियां या कालापन हो। हर इंसान सुंदर दिखने की चाहत रखता है तो जाहिर सी बात है अपनी इस हसरत को पूरा करने के लिए इंसान बहुत सरे उपायों का भी इस्तेमाल भी करता है।

गुलाब जल जितना सुंदर सुनने में लगता है उतनी ही अच्छी इसकी महक भी होती है। इतना ही नहीं यदि गुलाब जल को कुछ और चीज़ो में मिलकर लगाया जाए तो यह टोनर एवं क्लींजर का भी काम करता है। यदि आप गुलाब जल को कुछ चीज़ो में मिलकर लगाते है तो इसके फायदे और भी जयादा बढ़ जाते है तो चलिए हम आपको बता देते है वह कौन सी चीज़े है जिनमें आप गुलाब जल को मिलाकर लगाए और अपने रूपाकर्षण को और भी ज्यादा शानदार बनाए।

1: सर्वप्रथम आप एक कटोरी ले और उसमें एक चम्मच गुलाब जल ले फिर अब उसमें आधा चम्मच दही डाल ले और आखिर में इसमें एक चम्मच हल्दी डाल ले। अब आप रुई का फाहा ले और फिर इस तैयार मिश्रण में डुबोकर अपने चहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई कर ले फिर अपने हाथों से चेहरे की 2 से 3 मिनट मसाज करें। इसको आप 2 घंटे बाद या फिर रातभर के बाद भी धो सकते है।

2: एक कटोरी ले और उसमें पहले एक चम्मच गुलाब जल डाल लें फिर उसमें एक चम्मच निम्बू का रस मिला लें और साथ में आधा चम्मच नारियल का तेल भी मिला ले इन सबको अच्छी तरह से मिक्स कर ले। इसको आप रात को सोने से पूर्व अपने चेहरे पर लगाकर 2 से 3 मिनट के लिए मसाज करना है। मसाज के बाद आप इसको ऐसे ही छोड़ दे और अपने चेहरे को सुबह उठ कर धो ले।

3: इस विधि के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच गुलाबजल लेना है और उसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिलाना है अगर आप रात को सोने से पहले इस तैयार मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करते है तो आपके चेहरे पर निखार आता है इसके उपयोग से दाग धब्बे भी दूर हो जाते है और साथ ही यह चेहरे के कालेपन को भी तेज़ी से दूर करता है। आप चाहे तो इसको रात भर लगे रहने दे या पहिए 2 घंटे बाद अपना चेहरा धो ले।

उम्मीद है कि आप इन विधि को अपनाकर अपने सौन्दर्य में चार चाँद लगाएंगी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.