Sanskritik Sankul Varanasi में हुआ मतदान के लिए दिव्यांग जागरूकता मेले का आयोजन

Sanskritik Sankul Varanasi में हुआ मतदान के लिए दिव्यांग जागरूकता मेले का आयोजन

वाराणसी: गिरजा देवी Sanskritik Sankul Varanasi में जिला निर्वाचन कार्यालय और स्वीप के द्वारा आयोजित दिव्यांग मतदाता जागरूकता मेले में दिव्यांग स्वीप वालेंटियर्स ने दिव्यांग मतदाताओं को समस्त जनपद में मतदान करने के लिए जागरूक किया। इस दौरान दिव्यांग मतदाताओं का हौसला बढ़ाने का कार्य जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह सहित सीडीओ/ नोडल अधिकारी स्वीप गौरांग राठी एवं स्वीप आइकॉन नीलू मिश्रा द्वारा किया गया। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए इस मेले में कई सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Sanskritik Sankul Varanasi में मतदाताओं को किया गया जागरूक

वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने इस अवसर पर अपनी बात रखते हुए बताया कि मतदान की प्रक्रिया दो चरणों में जनपद में संपन्न कराई जाएगी। जिसको लेकर तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं। स्वीप द्वारा जनपद में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा हैं। उसी के तहत आज यह आयोजन Sanskritik Sankul Varanasi में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए किया गया है। वहीं ज़िला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने इस मतदान के महापर्व में सभी से मतदान करने का अनुरोध किया।

Sanskritik Sankul Varanasi में स्वीप के नोडल अधिकारी ने कहीं ये बात

स्वीप के नोडल अधिकारी, सीडीओ गौरांग राठी ने इस अवसर पर बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान को लेकर शहरी क्षेत्र की अपेक्षा जागरूकता ज्यादा है और मतों का प्रतिशत भी ज्यादा है। उन्होंने अपनी बात रखते हुए कहा कि मतदान के लिए जागरूकता को लेकर दिव्यांग जनों के लिए के आज गिरजा देवी Sanskritik Sankul Varanasi में यह आयोजन किया गया है जिससे उन्हें पता चल सकें कि सरकार द्वारा मतदान के लिए कौन कौन सी सुविधाएं उनके लिए रखी गई हैं, इन सबके अतिरिक्त इस आयोजन के होने से शहरी लोग भी मतदान के प्रति जागरूक होंगे एवं पिछली बार जो मतदान का प्रतिशत सिर्फ 58 प्रतिशत रह गया था उसमें भी इजाफा होगा।

स्वीप आइकॉन नीलू मिश्रा ने समझाया मतदान का महत्त्व

वहीं स्वीप आइकॉन नीलू मिश्रा ने दिव्यांग वोटरों को मतदान का महत्त्व समझाते हुए कहा कि यह प्रत्येक मनुष्य का अधिकार है जिनकी भी उम्र भारत में 18 वर्ष पूरी हो चुकी है। इसलिए 19 मई को सभी को पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करना चाहिए जिससे देश मजबूत बन सके। बता दें कि दिव्यांग मतदातों को इस मेले में नुक्कड़ नाटक सहित कठपुतली शो और रंगोली के माध्यम से भी मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.