साई बाबा की जन्मस्थली के विकास के लिए जारी किये गये 100 करोड़, शिरडी गांववालों ने जताया विरोध 

साई बाबा की जन्मस्थली के विकास के लिए जारी किये गये 100 करोड़, शिरडी गांववालों ने जताया विरोध 

शिरडी के साई बाबा को लेकर विवाद होते रहते है मगर इस बार महाराष्ट्र सरकर इन विवादों में फसती नजर आ रही है। सोशल मिडिया के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने साई बाबा जन्मस्थान परभणी जिले के पाथरी गांव के विकास के लिए 100 करोड़ रूपये जारी किये है मगर इस मामले ने विवाद का रूप ले लिया है। 

दरअसल साई बाबा क जन्मस्थली पाथरी गांव मानी जाती है और महारष्ट्र सरकार ने इसी गांव के विकास के लिए 100 करोड़ जारी किया है। शिरडी गांव के लोगों ने इसका विरोध किया है और हवाला दिया कि साई बाबा के जन्मस्थान को लेकर कोई पुख्ता सबूत नहीं है। 

महाराष्ट्र सरकार इस निर्देश के बाद रविवार से अनिश्चित कालीन मंदिर को बंद करने की बात कही जा रही है। यह विवाद पहली बार नहीं हुआ है इसके पहले भी साई बाबा के जन्मस्थली को लेकर जानकारों की राय में असहमति देखने को मिली है। 

शिरडी गांववालों का कहना है कि पाथरी गांव के विस्तार से उन्हें कोई परेशानी नहीं है मगर साई बाबा के नाम पर अगर विकास होता है तो हम उसका विरोध करेंगे। गांववालों का कहना है कि हमारी आस्था साई बाबा से जुडी हुयी है और शिरडी ही साई बाबा की कर्मस्थली है। 

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Vikas Srivastava